IIT Kanpur: JEE, NEET के बाद SSC की निःशुल्क तैयारी कराएगा IIT कानपुर

IIT Kanpur: संस्थान ने लांच किया एआई आधारित साथी एसएससी एप। देशभर के युवा जुड़ सकेंगे, मॉक-टेस्ट से रिवीजन भी होगा।

Report :  Snigdha Singh
Update: 2024-07-17 17:49 GMT

IIT Kanpur 

IIT Kanpur: इंजीनियरिंग (जेईई) और मेडिकल (नीट) की तैयारी कराने के साथ अब आईआईटी कानपुर एसएससी (स्टाफ सलेक्शन कमीशन) की निःशुल्क तैयारी कराएगा, जिससे गरीब वर्ग के मेधावी भी निःशुल्क पढ़ाई कर सफलता प्राप्त कर सकें। इसके लिए संस्थान ने साथी एसएससी एप लांच किया है। इसके माध्यम से छात्र-छात्राएं एसएससी से जुड़े सभी पाठ्यक्रम की न सिर्फ तैयारी कर सकेंगे बल्कि मॉक-टेस्ट से रिवीजन भी कर सकेंगे।

आईआईटी ने यह पहल केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के निर्देश पर की है। इसमें आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि के लोगों को किफायती और गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म पर अध्ययन सामग्री, अभ्यास परीक्षण, वीडियो व्याख्यान के साथ अनुभवी शिक्षकों संग इंटरैक्टिव सत्रों से तैयारी करने का मौका मिलेगा। संस्थान के निदेशक प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने कहा कि जल्द इस एप पर अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं को भी लाने की तैयारी है, जिससे आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी निःशुल्क तैयारी कर सकें। साथी की शुरुआत 2020 में हुई थी, तब इंजीनियरिंग क्षेत्र में जेईई मेंस की तैयारी को एप विकसित किया गया था।

प्रोजेक्ट के प्रिंसिपल इंवेस्टिगेटर प्रो. अमय करकरे ने बताया कि साथी एसएससी में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सक्षम ट्यूशन प्रणाली है, जो व्यक्तिगत शिक्षण अनुभव प्रदान करती है। शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव गोविंद जायसवाल ने कहा कि साथी एसएससी की मदद से कमजोर पृष्ठभूमि के मेधावी भी कामयाबी प्राप्त कर सकेंगे। जेईई मेंस और नीट में छात्रों को इस एप का लाभ मिला है।

Tags:    

Similar News