JEE NEET 2020: परीक्षा पर NTA का निर्देश, इन नियमों का सख्ती से हो पालन

जेईई और नीट (JEE/NEET)   को लेकर लंबी अटकलों के बाद आखिरकार परीक्षा कराने वाली एनटीए यानी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने साफ कर दिया है कि यह परीक्षाएं अपने शेड्यूल के मुताबिक ही होंगी। जेईई मेन की परीक्षाएं 1 सितंबर से 6 सितंबर तक चलेगी।

Update: 2020-08-25 14:26 GMT
JEE-NEET परीक्षाओं के लिए जारी हुए दिशानिर्देश

नई दिल्ली: लंबी अटकलों के बाद आखिरकार जेईई की परीक्षा इस साल एक सितंबर से लेकर छह सितंबर और नीट की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित होगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इन दोनों ही प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन कराएगी। जेईई परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी हो चुका है, जबकि नीट के लिए अभी जारी होना बाकी है। इन दोनों ही परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग भी उठ रही है।

हालांकि, सरकार ने साफ कर दिया है कि परीक्षाओं के तारीख में न ही कोई बदलाव किया जाएगा और न ही इन प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित किया जाएगा। अब इसके बाद एनटीए ने दोनों परीक्षाओं को लेकर सेफ्टी प्लान जारी कर दिया है।

 

यह पढ़ें...PM शहरी आवास योजना में घपला: ऐसे हो रहा बड़ा खेल, जानें पूरा मामला

 

देश भर में फैली महामारी कोविड- 19 संक्रमण को देखते हुए परीक्षा के लिए एडवाइजरी जारी की है। इन निर्देशों को ध्यान में रखते हुए परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। एजेंसी ने परीक्षा के संबंध में डिटेल्ड दिशा-निर्देश आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जारी की है।ऐसे में जो भी कैंड्डीटे्स इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं।

 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए ने इन परीक्षाओं के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें छात्रों को परीक्षा केन्द्र पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कई बातें कही गई हैं।

 

ये नियम

*इस परीक्षा में शामिल हर उम्मीदवार के एडमिट कार्ड पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए निर्देश दिए जाएंगे। उम्मीदवारों को प्रवेश के समय थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना पड़ेगा।

*परीक्षा की शुरुआत होने से पहले सभी केंद्रों के एक-एक कमरे और उनमें मौजूद सभी कुर्सी और मेज को अच्छी तरह सैनिटाइज किया जाएगा। इसके बाद परीक्षा खत्म होने के बाद जो भी उपयोग में लाई गई चीजें उन्हें अच्छी तरह से डिस्पोज करने के बाद फिर से केंद्रों को सैनेटाइज करना होगा।

यह पढ़ें...मानसून सत्र 2020: तारीख पर बड़ा एलान, इतिहास में पहली बार सदन में होगा ऐसा…

*हर छात्र को मास्क ,दस्ताने, पानी की बोतल और हैंड सैनिटाइज़र लेकर आना होगा। परीक्षा केंद्र पर कोई पानी निकालने की मशीन नहीं होगी। छात्रों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी रहेगी। केंद्र के स्थान के लिए एक हाइपरलिंक दिया जाएगा। उम्मीदवार को इस लिंक पर क्लिक करके केंद्र के स्थान को पहले सत्यापित करना होगा।

*कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार परीक्षार्थी को परीक्षा खत्म करने के बाद एक-एक करके बाहर निकलना होगा। वह परीक्षा केंद्र के बाहर इकठ्ठा नहीं होना है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News