यदि क्रिकेट के हैं शौकीन तो जानें कैसे बन सकते हैं अंपायर

Update:2018-11-16 11:12 IST

लखनऊ: कुछ बच्चों की बचपन से ही खेल में रूचि होती है। ऐसे बच्चों को उनके माता ​पिता को चाहिए कि खेल के ही क्षेत्र में भविष्य बनाने का मौका दें। क्रिकेट के खेलने व देखने के इच्छुक छात्रों के लिए आज newstrack.com आज एक खास खबर लेकर आया है। आज हम आपको बतायेंगे कि बिना खेले आप कैसे क्रिकेट के क्षेत्र में अना रियर बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें- करियर को लेकर हैं परेशान तो प्रोफेशनल के अलावा चुनें ये आॅफबीट कोर्सेज

क्रिकेट के क्षेत्र में अंपायर बनना एक पुरस्कृत और मजेदार काम हो सकता है। जिसे 12 वीं के बाद किया जा स​कता है। इससे पहले कि आप क्रिकेट गेम की अंपायरिंग कर सकें, आपको क्रिकेट एसोसिएशन में शामिल होने और अंपायरिंग कोर्स लेने की आवश्यकता होगी। खेल के नियमों का अध्ययन करना और अंपायर हाथ संकेतों का अभ्यास करना भी एक अच्छी पहल हो सकती हैं। एक बार जब आप नियमों की महारत हासिल कर लेते हैं और अपनी कक्षाएं पारित कर लेते हैं, तो आप अपने स्थानीय क्रिकेट लीग या क्लब के लिए अंपायरिंग शुरू कर सकते हैं।

सबसे पहले अपने निकट क्रिकेट एसोसिएशन खोजें। "cricket association near me" ऑनलाइन खोजें। यदि आप पहले से ही क्रिकेट खिलाड़ी हैं, तो बस फिर देर न करें। क्रिकेट खेलों की अंपायरिंग करने के लिए, आपको गेम की देखरेख करने के प्रभारी एसोसिएशन की अंपायरिंग आवश्यकताओं में शामिल होना होगा।

ये भी पढ़ें- मोबाइल और इंटरनेट की दुनिया में ऐसे बनाएं करियर, कमाये लाखों रूपये महीना

ये भी पढ़ें- स्पोर्ट्स के क्षेत्र में पढ़ाई करके भी बना सकते हैं बेहतर करियर, जानें कैसे

उदाहरण के लिए, यदि आप दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में लीग या क्लब के लिए अंपायर करना चाहते हैं, तो आपको दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट एसोसिएशन (एसएसीए) में शामिल होना होगा, जो उस क्षेत्र में क्रिकेट लीग और क्लबों की देखरेख करता है।

अपने एसोसिएशन द्वारा प्रस्तावित अंपायरिंग पाठ्यक्रमों में नामांकन करें। यह पता लगाने के लिए कि वे कौन से पाठ्यक्रम पेश करते हैं, एसोसिएशन की वेबसाइट पर जाएं। कुछ क्रिकेट संघ अंपायरों को प्रमाणित करने के लिए अपने सभी अंपायरिंग कोर्स देते हैं इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपनी एसोसिएशन की वेबसाइट पर दी गई जानकारी ठीक है या नहीं। सप्ताह में कम-से-कम एक बार व्यक्तिगत प्रशिक्षण सत्र में भाग लेने की योजना बनाएं। इससे भी ज्यादा जरूरी है कि पता लगाएं कि क्या आपका स्थानीय क्रिकेट एसोसिएशन ऑनलाइन अंपायरिंग कोर्स प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें- हैकिंग के क्षेत्र में ऐसे बनायें करियर, फेसबुक, टि्वटर और गूगल जैसी कंपनियों को होती हैं इनकी जरूरत

अपने क्रिकेट एसोसिएशन के अंपायरिंग टेस्ट पास करें। अधिकांश संघों में एक परीक्षण होता है जो वे अपने प्रशिक्षण पाठ्यक्रम समाप्त करने के बाद सभी अंपायर छात्रों को देते हैं। यदि आप परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, तो आप एसोसिएशन की सदस्यता के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपकी सदस्यता आपको स्थानीय लीग और क्लबों में आपके क्रिकेट एसोसिएशन के भीतर अंपायर गेम करने की अनुमति देगी। उसके बाद धीरे धीरे आप बड़े लेवल के मौचों में भी अंपायरिंग कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News