UP TGT-PGT Recruitment: आवेदन की तारीखों में हुआ बदलाव, यहां देखें नई Dates

चयन बोर्ड ने बताया है कि टीजीटी और पीजीटी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु अंतिम तारीखों को पुर्ननिर्धारित किया गया है।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-05-07 02:15 GMT
शिक्षक भर्ती (कॉन्सेप्ट फोटो- सोशल मीडिया)

UP TGT-PGT Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) ने 15508 सरकारी शिक्षक पदों के लिए भर्ती निकाली है। जो भी युवा शिक्षक बनने का शौक रखते हैं, वे यूपीएसईएसएसबी (UPSESSB) की ऑफिशियल साइट upsessb.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। चयन बोर्ड ने एक सूचना जारी किया है, जिसमें बोर्ड ने बताया है कि टीजीटी (TGT) और पीजीटी (PGT) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु अंतिम तारीखों को पुनर्निर्धारित किया गया है।

चयन बोर्ड (UPSESSB) के मुताबिक, सरकारी शिक्षक पदों के लिए पंजीकरण करने, शुल्क जमा करने और ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने की अंतिम तारीख क्रमशः 15.05.2021, 18.05,2021 और 20-05-2021 निर्धारित की गई है। इन तारीखों के बाद किसी प्रकार का आवेदन स्वीकार नहीं होगा।

आयु सीमा- 21 वर्ष

2 घंटे की होगी परीक्षाएं

अगर बात करें परीक्षा पैटर्न की तो टीजीटी (TGT) में परीक्षा की अवधि 2 घंटे निर्धारित की गई है। इस परीक्षा में कुल 125 प्रश्न दिए जाएंगे, जिसमें कुल अंक 500 के होगें। प्रश्न ऑब्जेक्टिव बेस होगा। हर प्रश्न के सही उत्तर पर 4 अंक मिलेंगे। इस परीक्षा में कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। वहीं पीजीटी (PGT) में भी परीक्षा की अवधि 2 घंटे निर्धारित की गई है। इसमें भी कुल 125 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें प्रश्न के कुल 425 अंक के होगें। टीजीटी (TGT) की तरह इसमें भी ऑब्जेक्टिव की तरह प्रश्न पूछे जाएंगे। सही प्रश्न पर 3.4 अंक प्राप्त होगें और कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। ये दोनों परीक्षाएं ऑफलाइन होगीं। 

Tags:    

Similar News