Lucknow News: भावी पीढ़ी को जीवन निर्माण की शिक्षा दे रहा है CMS, बोलीं माध्यमिक शिक्षा मंत्री

Lucknow: शिक्षक धन्यवाद समारोह में माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने कहा कि सीएमएस सही मायनों में भावी पीढ़ी को जीवन निर्माण की शिक्षा दे रहा हैं, जिसके लिए डॉ.जगदीश गांधी व डॉ.भारती गांधी बधाई के पात्र हैं।

Written By :  Krishna Chaudhary
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-05-10 18:23 GMT

माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी। (Social Media) 

Lucknow: राजधानी लखनऊ के प्रतिष्ठित स्कूल के तौर पर जाने जाने वाले सिटी मॉन्टेसरी स्कूल यानि सीएमएस में शिक्षकों के सम्मान 'शिक्षक धन्यवाद समारोह' का आयोजन किया गया। सीएमएस की गोमती नगर एक्सटेंशन ब्रांच में आयोजित इस कार्यक्रम में सूबे की माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने भी शिरकत की। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुईं मंत्री गुलाब देवी ने कहा कि सीएमएस सही मायनों में भावी पीढ़ी को जीवन निर्माण की शिक्षा दे रहा हैं, जिसके लिए डा. जगदीश गाँधी व डा. भारती गाँधी बधाई के पात्र हैं। सीएमएस शिक्षकों के योगदान की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि डा. गाँधी के नेतृत्व में सी.एम.एस. शिक्षकों द्वारा शिक्षित किये गये बच्चे शिक्षा के क्षेत्र में लगातार लखनऊ का नाम रोशन कर रहे हैं।

सीएमएस संस्थापक डा. गाँधी ने गिनाई उपलब्धियां

इस अवसर पर आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने विद्यालय के शिक्षकों की वर्ष भर की अभूतपूर्व उपलब्धियों का विस्तार से जिक्र किया। डा. गाँधी ने कहा कि कोरोना संकट की विषम परिस्थितियों के बीच सीएमएस शिक्षकों ने शैक्षिक क्षेत्र में जो कीर्तिमान स्थापित किए हैं, उस पर समस्त सी.एम.एस. परिवार गौरवान्वित है।

उन्होंने बताया कि 3 छात्रों ने आई.ए.एस. एवं 4 छात्रों ने पीसीएस परीक्षा में चयनित होकर सी.एम.एस. का गौरव बढ़ाया है। सीएमएस के सर्वाधिक 60 छात्र आईआईटी में, 28 छात्र मेडिकल परीक्षा में एवं सर्वाधिक 47 छात्रों ने क्लेट की परीक्षा में उत्तीर्ण होने का कीर्तिमान बनाया है। इसके अलावा, सीएमएस के सर्वाधिक 76 छात्रों का अमेरिका, इंग्लैण्ड, फ्रांस, जर्मनी आदि विभिन्न देशों की यूनिवर्सिटी में सलेक्शन हुआ है, जिनमें से 48 छात्रों ने स्कॉलरशिप के रूप में भारी धनराशि प्राप्त की है।

साथ ही भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिक मंत्रालय की इंस्पायर योजना में सीएमएस के सर्वाधिक 84 छात्र सफल हुए। सफल होने वाले प्रत्येक छात्र को 5 वर्षों के लिए 4,00,000/- की स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। भारत सरकार की नेशनल टेलेन्ट परीक्षा (एनटीएस) में सीएमएस के सर्वाधिक 7 छात्र चुने गये हैं। इसके अलावा भारत सरकार की किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में भी सीएमएस के सर्वाधिक 7 छात्र चुने गये हैं।

इस दौरान सीएमएस के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल के 3000 से अधिक शिक्षक-शिक्षिकाओं ने आज मकदूमपुर पुलिस थाना से सीएमएस गोमती नगर ऑडिटोरियम तक विशाल 'चरित्र निर्माण मार्च' निकालकर भावी पीढ़ी के चरित्र निर्माण व नैतिक उत्थान की पुरजोर अपील की।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News