IIT Madras Mba Course without CAT : बिना CAT के IIT मद्रास से कर सकते हैं MBA , जानें क्या चाहिए योग्यता

IIT MADRAS MBA PROGRAM WITHOUT CAT:IIT मद्रास द्वारा कैट के बिना एमबीए कोर्स करने की शुरुवात की गयी है इसके लिए कैंडिडेट्स को कुछ योग्यता को पूरा करना जरूरी है

Update:2024-10-17 19:43 IST

IIT MADRAS MBA ADMISSION WITHOUT CAT: बिना कैट अगर देश के IIT जैसे प्रतिष्ठित संस्थान से पढ़ाई करने का अवसर मिले तो कौन ज्वाइन नहीं करना चाहेगा I IIT मद्रास द्वारा MBA की डिग्री लेने के इंट्रेस्टेड कैंडिडेट्स के लिए एक ऐसे ही प्रोजेक्ट की शुरुवात की गयी है I संस्थान के मैनेजमेंट स्टडी डिपार्टमेंट ने एक्जीक्यूटिव MBA प्रोग्राम की शुरुवात की गयी है. यह प्रोग्राम जनवरी 2025 से शुरू किया जाएगा I आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर निर्धारित की गयी है इंट्रेस्टेड कैंडिडेट्स को doms.iitm.ac.in/admission पर पंजीकरण करना जरुरी है .

वर्किंग प्रोफेशनल भी सीख सकेंगे मैनेजमेंट के गुण

IIT मद्रास द्वारा शुरू किया जाने वाला ये प्रोग्राम दो वर्षीय डिग्री कोर्स है I इस कोर्स की विशेष बात ये है कि इसे वर्किंग प्रोफेशनल्स भी कर सकते है I क्योंकि इसकी कक्षाएं शनिवार-रविवार के दिन आयोजित की जाएगी I पर कक्षाएं आयोजित किया जाएगा. ये MBA कार्यक्रम उन प्रोफेशनल्स के लिए डिजाइन किया गया है, जो मैनेजमेंट की समकालीन जानकारी और विषय से संबंधित नेतृत्व आधारित कौशल की विशेष निपुणता हासिल कर सकें.

ये योग्यता है जरूरी

जो कैंडिडेट्स किसी भी विषय में प्रथम श्रेणी या 60% और उससे अधिक (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी के लिए 55%) अंकों के साथ ग्रेजुएट पास है वे इसमें आवेदन कर सकते हैं I साथ ही कैंडिडेट्स के पास 31 दिसंबर 2024 तक ग्रेजुएशन के बाद न्यूनतम 3 साल का कार्य अनुभव होना जरुरी है .

ऐसे होगा चयन

जो कैंडिडेट्स इस MBA प्रोग्राम में अप्लाई करना चाहते है उन्हें विशेष तौर पर 8, 9 और 10 नवंबर 2024 को IIT मद्रास कैंपस में आयोजित चयन प्रक्रिया में भागीदारी करनी होगी, जिसमें एक लिखित योग्यता परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू होगा . लिखित परीक्षा में में जो टॉपिक पूछे जाएंगे उसमें प्रोफेशनल्स स्किल, लॉजिकल रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एबिलिटी और वर्बल एप्टीट्यूड की के प्रश्न शामिल होंगेI IIT MADRAS द्वारा इस परीक्षा का परिणाम दिसंबर 2024 तक घोषित हो सकता है.



Tags:    

Similar News