MP News: 12वीं में लाएं 75 प्रतिशत से ज्यादा, सरकार देगी आपकी इंजीनियरिंग-मेडिकल की फीस, एमपी गवर्नमेंट का ऐलान

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की गई बड़ी घोषणा।75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त छात्रों की इंजीनियरिंग या मेडिकल कॉलेज की फीस निर्वाह करेगी राज्य सरकार।

Written By :  Hema Shrivastava
Update: 2022-12-20 09:05 GMT

Photo credit- (SOCIAL MEDIA)

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश सरकार ने छात्रों के हित के लिए बहुत बड़ा कदम उठाया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि राज्य सरकार अब 12वीं कक्षा के छात्रों को उनकी स्नातक डिग्री में फाइनेंसियल लाभ के साथ पुरस्कृत करेगी। सरकार के अनुसार यदि छात्र 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करते हैं, तो राज्य सरकार छात्रों की इंजीनियरिंग या मेडिकल कॉलेज की फीस निर्वाह करेगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा जो छात्र अपनी 12वीं कक्षा की परीक्षा में 75% से अधिक अंक प्राप्त करते आये हैं। उनका हौसला बढ़ाने के लिए मैं पहले से ही लैपटॉप देता आया हूं। और अब मैं छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, आईआईटी और लॉ कॉलेज की फीस भी वहन करूंगा। स्कॉलरशिप/वित्तीय पुरस्कार की यह घोषणा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा हाल ही में की गई है।

NTA द्वारा की गई घोषणा में NITs, IIITs और CFTIs में BE / BTech / BArch / BPlanning पाठ्यक्रमों में प्रवेश ऑल इंडिया रैंक पर आधारित होगा। छात्रों को यह स्कॉलरशिप का भाग बनने के लिए 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की है कि राज्य सरकार ने 110 गांवों में खेल के मैदान विकसित करने का बड़ा फैसला किया है। उन्होंने यह भी बताया कि उनकी सरकार ने 10 लाख नई सरकारी नौकरियां भी शुरू की हैं जिनके पद भरे जाने लगे हैं।

Tags:    

Similar News