स्कूलों पर बड़ी खबर: अगले साल से होगा ये बदलाव, शुरू किया गया ये काम

NCERT की ओर से इस महीने की शुरूआत में मानव संसाधन विकास मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा गया है। जिसके बाद स्कूल की शिक्षा में बदलाव की सबसे बड़ी प्रक्रिया भी शुरूआत हो चुकी है।

Update: 2020-05-14 06:18 GMT

नई दिल्ली: देश में कोरोना के चलते लागू लॉकडाउन के बीच नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग यानी NCERT ने एक अहम कदम उठाया है। NCERT की ओर से इस महीने की शुरूआत में मानव संसाधन विकास मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा गया है। जिसके बाद स्कूल की शिक्षा में बदलाव की सबसे बड़ी प्रक्रिया भी शुरूआत हो चुकी है।

2021 से लागू होगा नया करिकुलम

रिपोर्ट के मुताबिक, NCERT ने नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क की समीक्षा करने के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय को जो प्रस्ताव भेजा है, उसमें कहा गया है कि स्कूलों को अगले साल यानि 2021 से नया करिकुलम लागू करना होगा। उसी हिसाब से ही स्कूल की किताबों में बदलाव की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल 2021 तक नई किताबें तैयार कर ली जाएंगी। नए करिकुलम में हर सब्जेक्ट का कंटेंट कम किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: झूठे चीन की खुली पोल: 6 Lakh से ज्यादा संक्रमित, बिना लक्षण फैल रहा वायरस

मई के अंत तक किया जाएगा नई शिक्षा नीति का प्रस्ताव पेश

रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार से जुड़े कुछ सूत्रा के हवाले से लिखा गया है कि नए करिकुलम में नई शिक्षा नीति 2020 के सुधारों को ध्यान में रखते हुए सिलेबस शामिल किया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि मई महीने के अंत तक केंद्रीय कैबिनेट के सामने नई शिक्षा नीति का प्रस्ताव पेश किया जा सकता है। बता दें कि नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF) स्कूलों में पढ़ाई के तरीकों और कंटेंट का ध्यान रखता है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू होते ही जगह-जगह प्रदर्शन, पुलिस के छूटे पसीने

NCERT ने विशेषज्ञ की शुरू की तलाश

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, NCERT की तरफ से 22 वर्किंग ग्रुप्स के लिए एक्सपर्ट की तलाश पहले से ही की जा रही है। 22 वर्किंग ग्रुप्स के लिए जो एक्सपर्ट्स तलाशे जा रहे हैं, वो जेंडर एजुकेशन, एजुकेशन टेक्नोलॉजी7न7आईसीटी, प्री स्कूल एजुकेशन, टीचर एजुकेशन और असेस्मेंट इन एजुकेशन में दक्ष होने चाहिए।

यह भी पढ़ें: बड़ा खुलासा: विदेशी जमातियों के वीजा में मिली गड़बड़ी, क्राइम ब्रांच ने लिया ये ऐक्शन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News