Up scholarship: यूपी scholarship के लिए आवेदन शुरू, देखें कैसे भरें फॉर्म

UP Scholarship 2024: up scholarship के लिए पंजीकरण शुरू हो चुके हैं जो भी अभ्यर्थी सक्षम हैं वे अधिकृत वेबसाइट से अप्लाई कर सकते हैं

Written By :  Garima Shukla
Update:2024-10-23 21:41 IST

UP Scholarship 2024: bउत्तर प्रदेश के समाज कल्याण विभाग द्वारा सत्र 2024-2025 के लिए प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक छात्रावृत्ति के लिए स्टूडेंट्स से आवेदन मांगे गए हैं। इस छात्रवृति के लिए योग्यता पूरी करने वाले कैंडिडेट्स अधिकृत वेबसाइट scholarship.up.gov.in से  आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2024 निर्धारित की गयी है।

जाने इम्पोर्टेन्ट डेट्स 

जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं उनको अपने डॉक्यूमेंट्स के साथ आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी एवं सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करना अनिवार्य है. अभ्यर्थी तय तिथि के अंदर संबंधित संस्थान में आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं । संस्थान में हार्ड कॉपी जमा करने की अंतिम तिथि 5 जनवरी 2025 निर्धारित की गई है। आवेदन करते समय यदि स्टूडेंट्स से किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि आती है तो वे 29 जनवरी 2025 से 5 फरवरी 2025 तक उसमें संशोधन प्रक्रिया का कार्य पूरा कर सकते हैं ।

ये है जरूरी दस्तावेज 

UP स्कॉलरशिप में दस्तावेजों की होगी जरूरत पड़ेगी. यूपी स्कॉलरशिप पत्र भरने के लिए कैंडिडेट्स को आधार कार्ड/ पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पिछले वर्ष की मार्कशीट,फीस की रसीद, बैंक पासबुक की स्कैन कॉपी, जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो), पासपोर्ट साइज फोटो, पंजीकरण संख्या आदि की जरूरत मुख्य रूप से होगी।

ऐसे भरें फॉर्म 

स्कॉलरशिप में पंजीकरण के लिए सर्वप्रथम अधिकृत वेबसाइट पर जाएं और प्री मैट्रिक/ पोस्ट मैट्रिक रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना अनिवार्य है । छात्रवृत्ति के लिए मांगी गयी सभी जानकरी दें और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें और उसके बाद अन्य जरूरी विवरण भरकर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें। इसके बाद अभ्यर्थी पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट ले लें और इसके साथ सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करके इसे संबंधित स्कूल/ कॉलेज में जमा कर दें। कैंडिडेट्स ध्यान रखें कि इस लिए आवेदन करने पर किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता है।

Tags:    

Similar News