UPPSC Paper Leak: मल्टी लेयर डिजिटल लॉकर में रखे जाएंगे क्वेश्चन पेपर , कोड के जरिए होगी जायेगी निगरानी

परीक्षा केंद्रों पर निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार बक्सों से प्रश्नपत्रों के पैकेट निकाले जाएंगे और परीक्षा से 30 मिनट पहले दो विद्यार्थियों की मौजूदगी में पैकेट खोले जाएंगे।

Written By :  Garima Shukla
Update:2024-07-06 16:29 IST

UPPSC PAPER LEAK SYSTEM: देश में लगातार हो रहे पेपर लीक के मामलों में बढ़ोतरी के बाद यूपी में प्रश्नपत्रों से संबंधित सुरक्षा दायरा बढ़ने पर जोर दिया गया है । पेपर लीक न हो इसके लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने इसके लिए नई व्यवस्था लागू की है। सोर्स के अनुसार अब प्रश्नपत्रों को डिजिटल लॉक से लैस बॉक्सेस में रखा जाएगा। इन डिजिटल बक्सों से छेड़छाड़ करना आसान नहीं होगी क्योंकि वे मल्टीलेयर सिस्टम से लैस होंगे। नियमानुसार आयोग सभी भर्ती परीक्षाओं में यह नई व्यवस्था लागू करेगा। इस बारे में आदेश जारी कर दिया गया है।

भर्ती एजेंसी अपनाएंगी इस नियम को
बताया जा रहा है यूपीपीएससी द्वारा लागू किए गए इस नए नियम को अन्य वो एजेंसियां भी अपनाएंगी जो भर्तियों से संबंधित हैं । इस नयी व्यवस्था के तहत प्रश्नपत्र प्रिंटिंग प्रेस से डिजिटल लॉक वाले लोहे के बक्सों में निकालकर संबंधित जिलों के कोषागार में रखे जाएंगे। और फिर इन्ही बक्सों में प्रश्नपत्र परीक्षा स्थल तक पहुंचाए जाएंगे। एग्जाम सेंटर्स पर तय प्रक्रिया के अनुसार बक्सों से प्रश्नपत्रों के पैकेट निकाले जाएंगे और परीक्षा से मात्रा 30 मिनट पहले ही दो अभ्यर्थियों की मौजूदगी में ये पैकेट खोले जाएंगे।

ऑनलाइन होगी निगरानी की व्यवस्था

कोषागार में प्रश्नपत्र रखने और निकालने तथा परीक्षा स्थलों पर पेपर वितरित करने तक की प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जाएगी। क्वेश्चन पेपर के लिए तैयार किए जाने वाले बॉक्सेस न केवल मल्टीलेयर होंगे और उस बक्से के दोनों तरफ लॉक लगे होंगे। ताकि पेंच निकालने के बाद भी प्रश्नपत्रों से किसी भी कीमत पर कोई छेड़छाड़ न की जा सके।

 डिजिटल लॉक ऐसे करेगा वर्क
इसमें डिजिटल लॉक होगा और इस लॉक का कोड आयोग के मौजूदा अधिकारी के पास रहेगा। परीक्षा से आधे घंटे पहले संबंधित अधिकारी कोड बताएगा। इसके बाद ही परीक्षा सेंटर पर बॉक्स खोलकर प्रश्नपत्रों का बंडल आसानी से निकाला जा सकेगा।

कंट्रोल रूम भी होगा

भर्ती बोर्ड या चयन आयोग में हर परीक्षा के लिए एक कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा और वहीं से पूरी प्रक्रिया पर निगरानी रखी जाएगी। कोषागार से पेपर निकाले जाने से लेकर परीक्षा केंद्र में प्रश्नपत्र के बंडल खोले और बांटे जाने तक का पूरा प्रोसेस सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी।

Tags:    

Similar News