UPTET 2017: नकल करते पकड़े गए कैंडिडेट इस परीक्षा के लिए होंगे आजीवन बैन

Update: 2017-10-14 07:42 GMT
UPTET 2017: नकल करते पकड़े गए कैंडिडेट इस परीक्षा के लिए होंगे आजीवन बैन

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश अध्‍यापक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) का आयोजन रविवार (15 अक्टूबर) को प्रदेश के 1,634 परीक्षा केंद्रों पर किया जाना है। इस परीक्षा में प्रदेश के 9 लाख 76 हजार 760 कैंडिडेट शामिल होंगे।इसके लिए लखनऊ जिला प्रशासन ने भी कमर कस ली है। खास बात यह है कि अब यदि किसी कैंडिडेट को नकल, परीक्षा में व्‍यवधान आदि किसी गतिविधि में लिप्‍त पाया गया, तो उसे इस परीक्षा के लिए आजीवन बैन कर दिया जाएगा।

स्‍टैटिक मजिस्‍ट्रेटों के अलावा परीक्षा केंद्रों पर जिला प्रशासन के आब्‍जर्वर भी तैनात रहेंगे। राजधानी में 38 केंद्रों पर करीब 26 हजार परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें ...PCS J 2016: परिणाम घोषित, लखनऊ की स्वरांगी शुक्ला बनीं टॉपर

मूल प्रमाण पत्र लाने पर ही दे पाएंगे परीक्षा

यूपीटीईटी के परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्‍ता सिंह ने बताया, कि 'कैंडीडेट को परीक्षा केंद्र पर अपने साथ प्रवेश पत्र के अलावा बीएड की डिग्री और मार्कशीट भी लानी होगी। जिसके निरीक्षण के बाद ही उसे परीक्षा में शामिल होने दिया जाएगा। परीक्षा के दौरान धारा- 144 लागू रहेगी। परीक्षा केंद्र के 500 मीटर की परिधि में कोई भी फोटो कॉपी की दुकान नहीं खुली रहेगी।

ये भी पढ़ें ...कैट 2017 के लिए अभी से करें तैयारी, कम समय में ज्यादा पढ़ने की बनाए रणनीति

...तो नपेंगे केंद्र व्‍यवस्‍थापक

डॉ. सुत्‍ता सिंह ने बताया, कि परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के साथ करीब दो घंटे पहले प्रश्‍नपत्र पहुंच जाएंगे। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों की निगरानी सीसीटीवी के जरिए की जाएगी। कॉपी खुलने के समय और कॉपियों के सील होने के समय वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। किसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर परीक्षा और केंद्र व्‍यवस्‍थापक नपेंगे। यदि किसी कैंडीडेट को नकल, परीक्षा में व्‍यवधान आदि किसी गतिविधि में लिप्‍त पाया गया, तो उसे इस परीक्षा के लिए आजीवन बैन कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें ...वनस्थली विद्यापीठ को हाउस ऑफ लॉर्ड्स लंदन में सम्मानित किया जाएगा

राजधानी में ये होंगे परीक्षा केंद्र

जिला विद्यालय निरीक्षक के यूपीटीईटी परीक्षा प्रभारी लोकेश गुप्‍ता ने बताया, कि 'राजधानी में 38 परीक्षा केंद्रों पर 26 हजार कैंडीडेट परीक्षा देंगे। प्रथम पाली में 11 केंद्र और दिव्‍तीय पाली में 38 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें सभी सरकारी कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जिसमें राजकीय इंटर कॉलेज निशातगंज, आर्य कन्‍या इंटर कॉलेज, महानगर, महिला डिग्री कॉलेज, करामत गर्ल्‍स इंटर कॉलेज, राजकीय इंटर कॉलेज गोमतीनगर, राजकीय इंटर कॉलेज इंदिरानगर, राजकीय इंटर कॉलेज विकासनगर शामिल हैं।

Tags:    

Similar News