अब UP के स्कूलों में मिलेगी योग की ट्रेनिंग, वर्कशॉप शुरू

यूपी में त्रिवेणी सेवा संस्थान 500 स्कूलों में योग की ट्रेनिंग देगा। ये ट्रेनिंग कार्यक्रम उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत चलाया जाएगा। इसको लेकर एक निजी होटल में त्रिवेणी संस्थान ने योग प्रशिक्षकों की वर्कशॉप गुरुवार (11 जनवरी) को आयोजित की गई।

Update:2018-01-11 13:17 IST

लखनऊ: यूपी के स्कूलों में अब योग की स्पेशल पाठशाला लगेगी। बच्चों को स्पेशली ट्रेंड योग प्रशिक्षक चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए स्कूलों में अपनी सेवाएं देंगे। ये ट्रेनिंग कार्यक्रम उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत चलाया जाएगा।

इसको लेकर त्रिवेणी सेवा संस्थान ने गुरुवार (11 जनवरी) को सिटी के एक निजी होटल में ट्रेनर्स के लिए स्पेशल वर्कशॉप का आयोजन किया। इसके लिए प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा विभाग ने अलग-अलग संस्थाओं को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है। इसमें प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन जितेंद्र कुमार, डीएम कौशल राज शर्मा और newstrack. com के संपादक योगेश मिश्र ने शिरकत की।

साइंटिफिक योग से दूर होंगे रोग

कार्यक्रम में शिरकत कर रहे प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन जितेंद्र कुमार ने कहा कि यूपी में वैज्ञानिक तरीके से बच्चों को योग सिखाया जाएगा। अब 16 जिलों के 200 माध्यमिक स्कूलों में ये विशेष प्रशिक्षण इस संस्था द्वारा दिया जाएगा। ये बहुत सराहनीय पहल है। प्रशिक्षण की अवधि 48 घंटे होगी, जिसे विद्यालय स्तर पर तय किया जाएगा। योग ऐसी क्रिया है जो भले किसी को आता न हो, पर दावा सब करते हैं। योग से जीवन को बदला जा सकता है।

वास्तविक योग में नहीं होती थकावट

newstrack. com के संपादक योगेश मिश्र ने बताया वास्तविक योग वही होता है जिसमे थकावट न हो। गणित की भाषा में कहे तो योग का मतलब जोड़ होता है।ऐसे में योग से कुछ न कुछ आदमी से लाभदायी चीज़े जुड़ती हैं। इसलिए योग करना चाहिए।योग के लिए सभी को आगे आना चाहिए।

Tags:    

Similar News