छात्रों की बल्ले-बल्ले: योगी सरकार बनाएगी अफसर, फ्री कोचिंग के लिए आवेदन शुरू

योगी सरकार की अभ्युदय योजना में शामिल होने के लिए पंजीकरण शुरू हो गया है। सरकार गरीब छात्र छात्राओं के लिए प्रतियोगी परीक्षा की निःशुल्क कोचिंग शुरू करने जा रही है।

Update: 2021-02-10 16:36 GMT
नई नोटिस जारी होने के बाद से अब दोनों कक्षाओं के लिए बिना विलम्ब फ़ीस के 19 नवंबर 2020 तक रजिस्ट्रेशन के लिए स्कूल से सम्पर्क किया जा सकता हैं।

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ। आगामी 16 फरवरी से योगी सरकार की अभ्युदय योजना में शामिल होने के लिए पंजीकरण शुरू हो गया है। यूपी सरकार गरीब छात्र छात्राओं के लिए प्रतियोगी परीक्षा की निःशुल्क कोचिंग शुरू करने जा रही है। इन कोचिंग में आईएएस, पीसीएस अधिकारी बनने के लिए गाइडेंस देने का काम किया जाएगा। पहले मंडल फिर जिलों में अभ्युदय कक्षाए चलेंगी।

सरकार की तरफ से फ्री कोचिंग के लिए पंजीकरण शुरू

अभ्युदय योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं, जिनमें सिविल सेवा, पीसीएस, जेईई, नीट, एनडीए, सीडीएस, पीओ, एसएससी, बीएड, टीईटी तथा अन्य ऐसी परीक्षाएं शामिल हैं, के लिए ग्रामीण क्षेत्र तथा निर्बल आय के परिवारों के बच्चों को इनकी गुणवत्तापरक तैयारी सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से यह योजना बसन्त पंचमी से लागू की जाएगी।

ये भी पढ़ेँ- UP Board Exam: 56 लाख स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा, तैयारी से पहले जान लें ये जरूरी बात

इसके तहत प्रतिभाशाली तथा उत्साही विद्यार्थियों को निःशुल्क साक्षात प्रशिक्षण एवं ऑनलाइन प्रशिक्षण एवं सलाह प्रदान की जाएगी। इसमें प्रतियोगी परीक्षाओं में छात्र छात्राओं की निःशुल्क तैयारी कर सकेगें। इसमें ऑनलाइन-ऑफलाइन मोड में होगी। यह पढ़ाई, मंडल स्तर पर होगी ।

अफसर बनने की तैयारी कराएगी योगी सरकार

इस सिविल सेवा, नीट, जेईई, बैंकिंग, टीईटी के अभ्यर्थियों के लिए है शुरू हो रही है। राज्य सरकार की योजना से उत्तर प्रदेश के छात्रों की प्रतिभा निकल कर सामने आएगी और वे समाज के विकास में अपना योगदान दे सकगेें।

ये भी पढ़ेँ- कक्षाएं शुरू: शेमफोर्ड स्कूल में छात्रों का स्वागत, कोविड-19 गाइडलाइंस का हुआ पालन

फ्री कोचिंग के लिए यूपी के छात्र हो जाएं तैयार

सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तथा निर्बल आय के परिवारों के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए गुणवत्तापरक प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से सभी मण्डलों में मौजूद विद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के इन्फ्रास्ट्रक्चर का भरपूर उपयोग कक्षाएं चलाने के उद्देश्य से किया जाए। जिन मण्डलों में प्रशिक्षण का कार्य अच्छे ढंग से किया जा रहा हो, उनका मॉडल अन्य मण्डलों के साथ शेयर किया जाए। उन्होंने इन प्रशिक्षण केन्द्रों को चलाने के लिए उत्तर प्रदेश अकादमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन एण्ड मैनेजमेण्ट (उपाम) के सिस्टम को अपनाने को कहा गया है।

बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही कह चुके हैं कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तथा निर्बल आय के परिवारों के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए गुणवत्तापरक प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से सभी मण्डलों में मौजूद विद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के इन्फ्रास्ट्रक्चर का भरपूर उपयोग कक्षाएं चलाने के उद्देश्य से किया जाए। जिन मण्डलों में प्रशिक्षण का कार्य अच्छे ढंग से किया जा रहा हो, उनका मॉडल अन्य मण्डलों के साथ शेयर किया जाए।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ को सेल्फ सस्टेनेबल बनाया जाए। उन्होंने कहा कि इसे प्रभावी ढंग से लागू करने से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले बच्चों को काफी मदद मिलेगी और उनका उत्साहवर्धन होगा। राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं की प्रतिभा को निखारने के लिए सभी प्रयास करेगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News