आ रही है सहमत...

आपने अंग्रेजी की किताब कॉलिंग सहमत के बारे में तो जरुर सुना होगा। शायद आपने राज़ी फिल्म देखी हो या फिर उसके बारे में सुना हो? पर क्या आप जानते हैं कि सहमत को पाकिस्तान में किस तरह के संघर्षों से दो चार होना पड़ा?

Update: 2019-08-07 11:11 GMT
आ रही है सहमत...

नई दिल्ली : आपने अंग्रेजी की किताब कॉलिंग सहमत के बारे में तो जरुर सुना होगा। शायद आपने राज़ी फिल्म देखी हो या फिर उसके बारे में सुना हो? पर क्या आप जानते हैं कि सहमत को पाकिस्तान में किस तरह के संघर्षों से दो चार होना पड़ा? क्या आप जानते हैं कि एक 20-21 साल की युवती ने कैसे दुश्मन के देश में रहकर अपने कर्तव्य को अंजाम दिया? या फिर क्या आप जानते हैं कि क्या हुआ सहमत का भारत लौटने के बाद?

यह भी देखें... अपनी आने वाली फिल्म ‘राजी’ को लेकर बेहद उत्सुक हैं आलिया- विक्की

हिन्दी में मिलेंगे सारे जवाब

इन सारे सवालों के जवाब आपको अब हिंदी में मिलने वाले हैं। सहमत कॉलिंग के बाद अब इस किताब का हिंदी अनुवाद बहुत जल्द आने वाला है। किताब के लेखक हरिंदर सिक्का का मानना है कि ऐसे बहुत पहलू हैं जिनके बारे में हर देशवासी को पता होना चाहिए। ये किताब सिर्फ एक हिंदुस्तानी लड़की के सफल जासूस होने की कहानी नहीं बल्कि बहुत से सवालों का जवाब है।

 

इस किताब में एक स्कूली छात्रा के देशप्रेम में सब कुछ न्यौछावर करने वाली युवती में बदलाव की कहानी है। साथ ही ये किताब लड़कियों को दायरे में बांधने की कोशिश करने वाली सोच पर प्रहार भी है। ये किताब बताती है कि कश्मीर के लोगों के लेकर बन चुकी धारणा कैसे गलत है? कैसे मुट्ठी भर भटके हुए लोगों की वजह से धारणा विकृत होती हैं।

यह भी देखें... ना हार से विचलित होती थी, ना मेहनत से घबराती थी….कुछ ऐसी थी हमारी पूर्व विदेश मंत्री Sushma Swaraj

लेखक खुद भी रह चुके नौसेना में

इस किताब के लेखक खुद भी नौसेना में रह चुके हैं। वो इस किताब को हिंदी में लाने के पीछे की सोच को बेहद जरूर और जायज मानते हैं।

लेखक हरिंदर सिक्का का कहना है कि राज़ी फिल्म इस किताब का महज एक हिस्सा भर है। ये किताब किरदार सहमत के कई पहलुओं को सामने लाने वाली है। उनका ये भी मानना है कि फिल्म के कैनवस से कहीं बड़ा किताब का आयाम है।

इस किताब को पढ़ने के बाद हिंदी क्षेत्र के लोग सहमत के अदम्य साहस से परिचित होंगे, उसके अंदर के संघर्ष उसकी मनोस्थिति को जान सकेंगे। लेखक का मानना है कि सहमत एक प्रेरणा है, मिसाल है और ऐसी उत्प्रेरक है जिसके बारे में हर देशवासी को पता होना चाहिए।

यह भी देखें... RIPSushma: आखिरी लम्हों में PM मोदी को किया था याद, इन लोगों ने जताया शोक

Tags:    

Similar News