ED का शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा पर बड़ा एक्शन, 97 करोड़ की संपत्ति जब्त, जानिए क्या है मामला?

Shilpa Shetty Raj Kundra: ईडी ने यह कार्रवाई की जानकारी एक्स पर पोस्ट कर दी। लिखा, पीएमएलए-2002 के प्रावधानों के तहत राज कुंद्रा से संबंधित 97.79 करोड़ रुपये की अचल और चल संपत्तियों को अस्थायी रूप से जब्त कर लिया गया है।

Report :  Viren Singh
Update:2024-04-18 13:19 IST

Shilpa Shetty Raj Kundra: बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी और उनके कारोबारी पति राज कुंद्रा पर केंद्रीय जांच एंजेसी ने बड़ी कार्रवाई की है। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशायल (ईडी) ने गुरुवार को शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा की 97.79 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त किया है। इसमें शिल्पा के जुहू स्थित फ्लैट को भी शामिल किया गया है, साथ ही, उनका पुणे का बंगला के साथ साथ इक्विटी शेयर को भी अटैच किया है।

एक्स पर दी कार्रवाई की जानकारी

शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा पर की गई कार्रवाई की जानकारी ईडी सोशल मिडिया एक्स पर पोस्ट कर दी। ईडी ने एक्स पर लिखा कि पीएमएलए, 2002 के प्रावधानों के तहत रिपु सूदन कुंद्रा उर्फ राज कुंद्रा से संबंधित 97.79 करोड़ रुपये की अचल और चल संपत्तियों को अस्थायी रूप से जब्त कर लिया गया है।

दो बंगले और शेयर भी हुए जब्त

ईडी ने कहा कि दोनों लोगों की जब्त की गई संपत्ति में जुहू में स्थित एक बंगला शामिल है, जो शिल्पा शेट्टी के नाम पर है। पुणे का एक बंगला को अटैच किया गया है। इसके अलावा राज कुंद्रा के नाम पर कुछ इक्विटी शेयर भी कार्रवाई में अटैच किए गए हैं।

जानिए क्या पूरा मामला?

दरअसल, ईडी ने वेरिएबल टेक पीटीई लिमिटेड और विभिन्न एमएलएम एजेंटों के खिलाफ महाराष्ट्र पुलिस और दिल्ली पुलिस दोनों द्वारा दायर कई प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) के आधार पर एक जांच शुरू की। ईडी ने कहा कि यह आरोप लगाया गया है कि उन्होंने बिटकॉइन के रूप में प्रति माह 10% रिटर्न के झूठे वादे के साथ जनता से बिटकॉइन के रूप में भारी मात्रा में धनराशि (2017 में ही 6,600 करोड़ रुपये) एकत्र की थी।

फर्म स्थापित के लिए मिले थे कुंद्रा को गेन बिटकॉइन

ईडी ने जब इस मामलें की आगे जांच बढ़ाई तो पता चला कि शिल्पा के पति राज कुंद्रा को यूक्रेन में बिटकॉइन माइनिंग फार्म स्थापित करने के लिए गेन बिटकॉइन पोंजी घोटाले के मास्टरमाइंड और प्रमोटर अमित भारद्वाज से 285 बिटकॉइन प्राप्त हुए थे। बिटकॉइन अमित भारद्वाज द्वारा निवेशकों से एकत्र की गई अपराध की आय से प्राप्त किए गए थे। हालांकि यह सौदा सफल नहीं हुआ, मगर कुंद्रा के पास अभी भी 285 बिटकॉइन हैं, जिनकी कीमत 150 करोड़ रुपये से अधिक की बताई गई।

तीन लोग हो चुके गिरफ्तार, मुख्य आरोपी अभी भी फरार

इस मामले में ईडी कई जगहों पर छापेमारी कर तीन आरो पियों को गिरफ्तार कर चुकी है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने दिसंबर 2023 को सिंपी भारद्वाज, 29 दिसंबर 2023 को नितिन गौर और 16 जनवरी 2023 को अखिल महाजन को गिरफ्तार किया गया था। ईडी ने बताया कि इस मामले का मुख्य आरोपी अजय भारद्वाज और महेंद्र भारद्वाज अभी भी फरार हैं। ईडी ने आरोप लगाया कि गेन बिटकॉइन पोंजी योजना के प्रवर्तकों ने निवेशकों को धोखा दिया और गलत तरीके से अर्जित बिटकॉइन को अस्पष्ट ऑनलाइन वॉलेट में छिपा दिया।

Tags:    

Similar News