Bollywood Special: जब ऋषि कपूर की फिल्म 'कर्ज' हो गई थी फ्लॉप, सदमे में चले गए थे एक्टर-कांपने लगे थे हाथ-पांव

Bollywood Special: हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार ऋषि कपूर भले आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी यादें आप भी हमारे दिलों में जिंदा है। आइए आज हम आपको उनके जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं, जो शायद ही आपको पता हो।

Update:2023-05-04 14:53 IST
Bollywood Special (Image Credit: Instagram)

Bollywood Special: हिंदी सिनेमा के इतिहास में ऐसी कई फिल्में हैं, जिन्हें रिलीज के वक्त दर्शकों ने नकार दिया था, लेकिन बाद में वही फिल्में सुपरहिट साबित हुई। ऐसा ही कुछ हाल दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर की फिल्म 'कर्ज' का हुआ था। शुरुआत में इस फिल्म को दर्शकों ने नकार दिया था। एक तरह से कहा जाए तो फिल्म को फ्लॉप करार दे दिया गया था, जिसके बाद ऋषि कपूर की हालत बेहद खराब हो गई थी। आइए आज इसी फिल्म से जुड़े कुछ किस्से हम आपको बताते हैं।

जब फ्लॉप हुई थी ऋषि कपूर की फिल्म 'कर्ज'

दरअसल, ऋषि कपूर ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में इस बात का खुलासा किया था कि जब उनकी फिल्म 'कर्ज' फ्लॉप हुई थी, तो उनकी हालत बेहद खराब हो गई थी। वहीं, उनके पिता राज कपूर भी उनकी ऐसी हालत देखकर काफी घबरा गए थे। अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘खुल्लम खुल्ला: ऋषि कपूर अनसेंसर्ड’ में एक्टर ने लिखा है कि ‘कर्ज’ के रिलीज होने के एक हफ्ते बाद जीनत अमान, विनोद खन्ना और फिरोज खान की फिल्म ‘कुर्बानी’ रिलीज हो गई। इसका सीधा असर फिल्म पर पड़ा।

ऋषि कपूर को 'कर्ज' से थी काफी उम्मीद

ऋषि कपूर ने अपनी किताब में कई अनसुने किस्से शेयर किए हैं। एक्टर ने लिखा कि ‘कर्ज से मुझे उम्मीद थी। मैंने सोचा कि ये फिल्म मेरे करियर में चमत्कार कर देगी। फिल्म में शानदार म्यूजिक, बेहतरीन स्टार कास्ट थी और फिल्म में सभी ने शानदार काम किया था। मुझे विश्वास था कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ तो मैं अंदर से टूट गया। कर्ज की रिलीज के बाद काफी उदास रहने लगा। उस समय एक साथ चार फिल्मों की शूटिंग कर रहे थे, लेकिन काम में मन नहीं लग रहा था।’

बेटे की हालत देख परेशान थे राज कपूर

ऋषि कपूर ने अपनी इसी किताब में बताया था कि वह बुरी तरह से डिप्रेशन में चले गए थे। उन्होंने लिखा ‘मैं बुरी तरह डिप्रेशन था। मैं सेट पर जाता तो कैमरे का सामना नहीं कर पाता, मेकअप रूम में जाकर अकेले बैठे रहते था और बार-बार पानी मांगा करते था। मैं कांप उठता था और लगता था कि बेहोश हो जाऊंगा। मुझे ऐसा लगता था कि मेरा कॉन्फिडेंस खत्म होता जा रहा है। फिल्म रिलीज के ठीक पहले ही मेरी और नीतू की शादी हुई थी। फिल्म के फ्लॉप होने का दोष मैं अपनी शादी को लेकर भी देने लगा था। मेरी ऐसी हालत देखकर मेरे पिता राज कपूर को मेरी सेहत की फिक्र होने लगी थी, उन्होंने जांच के लिए मनोचिकित्सक तक को बुलाया था।

हॉस्पिटल में भर्ती हो गए थे ऋषि कपूर

इस फिल्म के फ्लॉप का ऋषि कपूर पर इतना बुरा असर पड़ा था कि उन्हें डिप्रेशन की वजह से हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा था। क्योंकि उन्होंने फिल्म के हर एक सीन के लिए काफी मेहनत की थी और उन्हें पूरा भरोसा था कि फिल्म सुपरहिट होगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इस फिल्म के फ्लॉप को लेकर केवल ऋषि कपूर ही नहीं, बल्कि इस फिल्म के डायरेक्टर सुभाष घई भी काफी निराश थे, क्योंकि उन्होंने इस फिल्म के साथ अपना बैनर लॉन्च किया था और फिल्म के फ्लॉप होने से उनकी इमेज को काफी नुकसान हुआ था।

Tags:    

Similar News