सुशांत केस में जल्द आ सकता है बड़ा ट्विस्ट, सुप्रीम कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

सुप्रीम कोर्ट में रिया चक्रवर्ती की याचिका पर  बिहार से मुंबई सुशांत केस ट्रांसफर करने पर मंगलवार को सुनवाई पूरी हो गई। अब गुरुवार को कोर्ट यह साफ कर देगी की आखिर सुशांत सिंह राजपूत के केस की जांच कौन करेगा। कोर्ट

Update: 2020-08-11 15:31 GMT
सुशांत केस पटना से मुंबई होगा ट्रांसफर?

मुंबई: सुप्रीम कोर्ट में रिया चक्रवर्ती की याचिका पर बिहार से मुंबई सुशांत केस ट्रांसफर करने पर मंगलवार को सुनवाई पूरी हो गई। अब गुरुवार को कोर्ट यह साफ कर देगी की आखिर सुशांत सिंह राजपूत के केस की जांच कौन करेगा। कोर्ट में जस्टिस ह्रषिकेश रॉय की बेंच सुनवाई कर रही थी। सीनियर एडवकेट मनिंदर सिंह बिहार सरकार की तरफ से, एएम सिंघवी महाराष्ट्र सरकार, श्याम दिवान रिया की तरफ से और विकास सिंह सुशांत सिंह की फैमिली का पक्ष रखा।

सुशांत केस को पटना से मुंबई ट्रांसफर कराने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा है । बिहार में दर्ज एफआईआर को मुंबई को ट्रांसफर किया जाए या नहीं। मंगलवार हुई सुनवाई में दोनों पक्षों के वकीलों के बीच तीखी बहस हुई। सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों को लिख‍ित जवाब के लिए गुरुवार तक का समय दिया है।

 

यह पढ़ें...दुनिया को रूस द्वारा बनाई गई कोरोना की वैक्सीन पर क्यों नहीं है भरोसा, यहां जानें

 

 

जांच पर उठाए सवाल

सुशांत के वकील ने कहा कि मुझे बिहार में केस दर्ज कराने का अधिकार है। मेरी शिकायत में साफ लिखा है कि मुंबई पुलिस मामले की सही जांच नहीं कर रही थी। इस केस की अच्छे से जांच की जरूरत है। किसी ने नहीं देखा कि सुशांत की बॉडी को पंखे से नीचे किसने उतारा? जिस पिता ने बेटा खोया है वो घर वापस जाकर एफआईआर दर्ज कराता है। कैसे बिहार पुलिस के अफसर को क्वारनटीन किया गया। ऐसा लगता है जैसे बीएमसी का क्वारनटीन प्रोटोकोल रुल 3 अगस्त को ही लागू हुआ।

महाराष्ट्र सरकार के वकील की दलील

महाराष्ट्र सरकार के वकील ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- बिहार पुलिस का जांच शुरू कर देना गलत। सीबीआई जांच की सिफारिश करना गलत है। केंद्र सरकार का सिफारिश मानना गलत। हमारा बिना एफआईआर दर्ज किए जांच करना सही, हमारी जांच में 40 दिनों में 50 लोगों से पूछताछ का नतीजा नहीं आना भी सही। घटना जहां पर हुई है उस राज्य की सहमति सीबीआई जांच के लिए जरूरी है। अपवाद यह है कि हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट अपनी ओर से भी सीबीआई जांच का आदेश दे सकता है, लेकिन ऐसा बेहद रेयर केस में होना चाहिए। मान लीजिए कल मुंबई में कोई हिट रन केस हो जाये, अगर पीड़ित और आरोपी दोनों ये कहने लगे कि हमें मुंबई पुलिस पंसद नहीं है जांच केरल या कोई राज्य की पुलिस करे, तब क्या होगा!

 

सुप्रीम कोर्ट ने ऐतराज जताया

महाराष्ट्र सरकार के वकील सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट में सील बंद लिफाफे में सुशांत केस की जांच रिपोर्ट सौंपी। इस रिपोर्ट के सील बंद होने पर सुप्रीम कोर्ट ने ऐतराज जताया। जिस पर वकील सिंघवी ने कहा- मैंने जांच रिपोर्ट फाइल की है जो कि सील कवर ही होनी चाहिए।

 

रिया के वकील से कोर्ट ने पूछा-

रिया के वकील ने मुंबई में जांच कराए जाने की दलील दी। जिसके जवाब में कोर्ट ने कहा कि पहले आपकी तरफ से सीबीआई जांच की मांग की गई थी। सुप्रीम कोर्ट में रिया के वकील श्याम दिवान ने कहा कि एक्ट्रेस सुशांत से प्यार करती थी। वे उनकी मौत के बाद सदमे में हैं। रिया को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जा रहा है। रिया के वकील ने कहा कि पटना में जो एफआईआर दर्ज हुई है, उसे महाराष्ट्र स्थानांतरित करने की मांग है। वकील दिवान ने कहा कि अगर मामले का ट्रांसफर पटना से मुंबई नहीं होता तो रिया को इंसाफ नहीं मिल पायेगा। इसके पीछे राजनीतिक वजह है। रिया के वकील के मुताबिक, रिया, उनके भाई और पिता के फोन वापस कर दिए गए हैं।डाटा रिकवर करने के बाद तीनों के फोन वापस किए गए।

फाइल

 

बहन से पूछताछ

सुशांत सिंह केस में अपना बयान दर्ज कराने के लिए उनकी बहन मीतू सिंह ईडी ऑफिस में मौजूद हैं एजेंसी मीतू का बयान दर्ज कर रही है। बता दें, मीतू सुशांत सिंह के परिवार की पहली सदस्य हैं जिनसे ईडी पूछताछ कर रही है। ईडी को पूछताछ के दौरान श्रुति मोदी ने बताया कि जबसे रिया सुशांत की जिंदगी में आई थीं वे ही एक्टर की जगह फैसले लेती थीं। रिया सुशांत के फाइनेंसियल और प्रोजेक्ट फ्रंट पर भी फैसले लेती थीं। श्रुति फरवरी 2020 के बाद से सुशांत के संपर्क में नहीं थीं।

यह पढ़ें...बंगालः कोरोना से मौतों पर ममता बनर्जी की सफाई, 89 फीसदी मौतें डायबिटीज और कैंसर के कारण

सुशांत सिंह केस में आज बड़ी सुनवाई से पहले एक्टर की बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा- मैं सभी के अपील करती हूं कि वे सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई से पॉजिटिव नतीजा सामने आने की दुआ करें। #Warriors4Sushant #LetsPray #Godiswithus #JusticeforSushantSingRajput।

रिया एंड फैमिली पर शिकंजा कसता जा रहा है। ईडी रिया और उनके परिवार से इस मामले में दो बार पूछताछ कर चुकी है. बता दें, ईडी दो बार की पूछताछ के बाद भी रिया के जवाबों से संतुष्ट नहीं हैं।

सुशांत के पिता का मैसेज

सुशांत के पिता ने 2019 में रिया को मैसेज किए थे। जिसमें उन्होंने रिया को लिखा था कि वे सुशांत से उनकी बात करा दें। ये मैसेज 29 नवंबर 2019 का है। जिसमें सुशांत के पिता ने लिखा- जब तुम जान गई कि मैं सुशांत का पापा हूं तो बात क्यों नहीं की. आखिर बात क्या है? फ्रेंड बनकर उसका देखभाल और उसका इलाज करवा रही हो तो मेरा भी फर्ज बनता है कि सुशांत के बारे में सारी जानकारी मुझे भी रहे। इसलिए कॉल कर मुझे भी सारी जानकारी दो।

 

सुशांत सिंह राजपूत को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोपों को लेकर एक्टर के पिता द्वारा दर्ज कराई गयी प्राथमिकी पर बिहार पुलिस की जांच पर रोक लगाने का अनुरोध किया था। सुशांत के पिता कृष्ण कुमार सिंह ने पटना के राजीव नगर थाने में 25 जुलाई को रिया चक्रवर्ती और उसके परिवार के सदस्यों सहित छह अन्य व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी थी जिसमें इन लोगों पर अभिनेता को आत्महत्या के लिये उकसाने का आरोप लगाया गया है। रिया ने प्राथमिकी को पटना से मुंबई स्थानांतरित करने की भी मांग की है।

Tags:    

Similar News