Famous Mafia in UP: यूपी के खूंखार माफियाओं पर बनी वेब सीरीज, आम इंसान से बाहुबली बनने तक की कहानी

Up Based Crime Web Series: यहां हम आपको यूपी के खूंखार माफियाओं पर बनी वेब सीरीज के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

Update: 2023-04-16 16:16 GMT
Up Based Crime Web Series (Image Credit: Instagram)

Up Based Crime Web Series: प्रयागराज में अचानक सरेआम दो माफियाओं की हत्या ने प्रदेश में सनसनी मचा दी है। माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की मौत के बाद हर किसी के मन में यही सवाल है कि आखिर इन माफियाओं की जिंदगी कैसी होती होगी? तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसी वेब सीरीज के बारे में बताएंगे, जो यूपी के खूंखार माफियाओं पर बनी है। इन सीरीज में इन माफियाओं की जिंदगी से जुड़ी हर एक चीज को काफी बारीकी से दिखाया गाय है। इसमें बताया गया है कि कैसे एक आम इंसान से यह एक माफिया और गैंगस्टर बन गए।

1. रंगबाज - Gangster Shri Prakash Shukla

Full View

आपने श्री प्रकाश शुक्ला का नाम तो सुना ही होगा, यह वही ब्राह्माण खूंखार डॉन था, जिससे पूरा यूपी- बिहार कांपता था। इसी श्री प्रकाश शुक्ला पर बनी है वेब सीरीज है 'रंगबाज' इस सीरीज के अब तक दो सीजन आ चुके है और ये जी5 की ओरिजिनल वेब सीरीज है। रंगबाज में साकिब सलीम ने श्री प्रकाश शुक्ला का रोल निभाया है। वहीं, दूसरे सीजन की कहानी राजस्थान के गैंगस्टर आनंद पाल सिंह से प्रेरित है, जिसकी भूमिका जिमी शेरगिल ने निभाई है।

2. बीहड़ का बागी - Shiv Kumar Patel Dadua

Full View

इस वेब सीरीज की कहानी उत्तर प्रदेश के चित्रकूट और बुंदेलखंड के चर्चित डाकू शिवकुमार पटेल उर्फ ददुआ से प्रेरित है, जिसने पिता के अपमान का बदला लेने के लिए हथियार उठा लिए था। शिवकुमार को यूपी के बुंदेलखंड सहित एमपी के विंध्य इलाके में ददुआ नाम से जाना गया था। तीन दशकों तक ददुआ का राज पाठा के जंगलों में कायम रहा। ददुआ ने जंगल में बैठे-बैठे ही बंदूक की दम पर वोट जुटाए फिर जिसे चाहा उसे यूपी में सत्ता दिला दी। ददुआ ने हथियार अपने पिता के अपमान व हत्या का बदला लेने के लिए उठाया था, लेकिन इस एक गलती ने उसे एक आम इंसान से माफिया बना दिया। यह वेब सीरीज एमएक्स प्लेयर पर उपलब्ध है।

3. रक्तांचल - Mukhtar Ansari

Full View

मुख्तार अंसारी जो कई संगीन अपराधों के कारण जेल में बंद हैं। उनकी कहानी को काफी हद तक एमएक्स प्लेयर की वेब सीरीज रक्तांचल में दिखाया गया है। रक्तांचल में ही कथित तौर पर पूर्वांचल के बाहुबली और वाराणसी के एमएलसी बृजेश सिंह की कहानी भी दिखाई गई है।

4. जौनपुर- Don Muna Bajrangi

Full View

वेब सीरीज ‘जौनपुर’ यूपी के डॉन मुन्ना बजरंगी की जीवन पर आधारित है, जिसका निर्देशन क्राइम पेट्रोल फेम निदेशक सतीश शुक्ला ने किया है। पूर्वांचल के सबसे बड़े और चर्चित माफिया डॉन में से एक प्रेम प्रकाश सिंह उर्फ मुन्ना बजरंगी की बागपत जेल में हत्या कर दी गई थी। मुन्ना को बचपन से ही अपराध की दुनिया आकर्षित करती थी। 17 साल की उम्र में ही मुन्ना के खिलाफ पुलिस में केस दर्ज हो गया था। बस फिर क्या था मुन्ना इस अपराध की दुनिया में आगे बढ़ता चला गया।

5. मिर्जापुर - Mirzapur

Full View

यह वेब सीरीज सच्ची घटना पर आधारित नहीं है, लेकिन काफी पॉपुलर रही है। क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज 'मिर्जापुर' के अब तक दो सीजन आ चुके हैं। इस वेब सीरीज की कहानी उत्तर प्रदेश के माफिया राज पर दिखाई गई है। पहले सीजन में मिर्जापुर की गद्दी पर कालीन भैया यानी पंकज त्रिपाठी का राज दिखाया गया है। कालीन भैया के साथ-साथ उनका बेटा मुन्ना भी हर तरफ दबंगई करता नजर आता है।

Tags:    

Similar News