इस स्मार्ट वॉच के आगे भूल जाएंगे कैश और बैंक कार्ड, भारत में हुआ लॉन्च

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कॉन्टैक्टलैस (Contactless) की भुगचान करने की सीमा 5000 रुपए तक निर्धारित की है। पहले इसकी भुगतान करने की सीमा 2000 रुपए तक तय की गई थी।

Update: 2021-03-11 09:15 GMT
इस स्मार्ट वॉच के आगे भूल जाएंगे कैश और बैंक कार्ड, भारत में हुआ लॉन्च (photo- social media)

नई दिल्ली: देश में कोरोना महामारी के दौर से ही कॉन्टैक्टलैस (Contactless) और डिजिटल (Digital) पेमेंट का क्रेज काफी तेजी से बढ़ा है। इसी बीच इस ऐसी टेक्नोलॉजी आ गई है कि अब आपको बैंक कार्ड, कैश, मोबाइल की जरूरत नहीं पड़ेगी। जी हां, आप मात्र एक घड़ी के माध्यम से ही बड़ी आसानी से पेमेंट कर सकेंगे। तो आइए आपको बताते है उस स्मार्ट वॉच के बारे में...

आ गया वियरेबल पेमेंट डिवाइस

अब तक आप पेमेंट के लिए कैश, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या फिर डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान करते आ रहे है, लेकिन अब आप एक स्मार्ट वॉच के जरिए भी भुगतान कर सकते हैं। पेमेंट करने की इस तकनीक को वियरेबल पेमेंट डिवाइस (wearable payment devices) नाम दिया गया है।

ये भी पढ़ें... लाइव शो के दौरान हुआ कुछ ऐसा, पैनलिस्ट हो गए आश्चर्यचकित, जाने पूरा मामला

किसने किया लॉन्च

बता दें कि एक्सिस बैंक (Axis Bank) और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने वियरेबल पेमेंट डिवाइस (wearable payment devices) नाम की एक नई टेक्नोलॉजी लॉन्च की है। इस टेक्नोलॉजी को एक स्मार्ट वॉच का रूप दिया गया है। इस स्मार्ट वॉच को मशीन के पास लाकर पेमेंट कर सकते है।

भुगतान करने की सीमा

अगर बात करने भुगतान सीमा की तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कॉन्टैक्टलैस (Contactless) की भुगचान करने की सीमा 5000 रुपए तक निर्धारित की है। पहले कॉन्टैक्टलैस (Contactless) की भुगतान करने की सीमा 2000 रुपए तक थी, जिसे बढ़ाकर एब 5000 रुपए तक कर दी है। बता दें कि इसे पेमेंट करने के लिए आपको किसी प्रकार का पिन नहीं डालना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें... पुलस्त एनकाउंटर: कोर्ट ने दिया पुलिस वालों पर एफआईआर के आदेश, पढ़ें पूरी खबर

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News