सावधान! आपके घर के ये गैजेट्स होने जा रहे हैं बंद, क्या करेंगे आप

'इंटरनेट ऑफ थिंग्स' बीते कुछ समय से हुए बड़े तकनीकी बदलावों में से एक है। कंपनियों की ओर से स्मार्ट डिवाइसेज का ईको सिस्टम तैयार किया जा रहा है, जिन्हें इस्तेमाल करने वाले लोग आसानी से फोन से ही कंट्रोल कर सकेंगे।

Update: 2020-06-13 05:27 GMT

नई दिल्ली: 'इंटरनेट ऑफ थिंग्स' बीते कुछ समय से हुए बड़े तकनीकी बदलावों में से एक है। कंपनियों की ओर से स्मार्ट डिवाइसेज का ईको सिस्टम तैयार किया जा रहा है, जिन्हें इस्तेमाल करने वाले लोग आसानी से फोन से ही कंट्रोल कर सकेंगे। ऐसे डिवाइसेज में वॉशिंग मशीन, एसी, फ्रिज और टीवी जैसी चीजें शामिल हैं। अब बात निकलकर सामने आई है, जिसमें यह है कि अगले साल इन डिवाइसेज से जुड़ी एक समस्या आ सकती है, जिससे ये डिवाइस काम करना बंद कर देंगे।

ये भी पढ़ें: यहां है सड़कों का ऐसा हाल, वाहनों का निकल रहा ऐसे दम

एक साल के भीतर टूट सकता है कनेक्शन

सिक्योरिटी रिसर्चर और कंसल्टेंट स्कॉट हेल्मी ने अगले साल आने वाली इस बड़ी समस्या को लेकर अलर्ट किया है। स्कॉट ने एक मीडिया संस्था से बताया कि ढेर सारे स्मार्ट होम और इंटरनेट ऑफ थिंग्स गैजेट्स अगले 12 महीने में ब्रेक-डाउन होने वाले हैं। क्योंकि इनको अगले एक या दो साल के भीतर इंटरनेट कनेक्शन से संपर्क होना बंद हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: बेकाबू कोरोना पर काबू पाने की कवायद, केंद्र सरकार उठा सकती है ये बड़ा कदम

मामला सर्टिफिकेशन का है

यह समस्या स्मार्ट डिवाइसेज के सर्टिफिकेशन से जुड़ी है। बता दें कि लगभग सभी स्मार्ट डिवाइसेज में सर्टिफिकेट अथॉरिटी से जिनके रूट सिक्यॉरिटी सर्टिफिकेट्स बिल्ट होते हैं, जो अब ढेर सारे डिवासेज के सर्टिफिकेट एक्सपायर होने वाले हैं। ऐसे सर्टिफिकेट्स की मदद से ही स्मार्ट डिवाइसेज सिक्योर इंटरनेट कनेक्शन सर्वर के साथ स्थापित कर पाते हैं। इन दिनों सभी इंटरनेट कनेक्शंस का सिक्यॉर होना जरूरी है।

ये भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण की रफ्तार में आई तेजी, 10 दिनों में मरीजों में इतना भारी इजाफा

जरूरी नहीं कि कोई अपडेट आए ही

आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसमें राहत की बा है कि इन सर्टिफिकेट्स को फर्मवेयर अपडेट्स के जरिए रिन्यू किया जा सकेगा। हालांकि, इंस्टॉलेशन के बाद फिर ज्यादातर डिवाइसेज को कंपनियां ऐसे अपडेट्स नहीं देती हैं। बता दें कि जो ज्यादा पुराने डिवाइसेज हैं, उनके फर्मवेयर अपडेट के लिए कंपनी की ओर से शायद ही कोई पहल हो।

ये भी पढ़ें: राज्य में फिर लगाया गया लॉकडाउन! अभी-अभी पूरी तरह लगी पाबंदी, बॉर्डर भी सील

Tags:    

Similar News