Hardoi News: अवैध रूप से संचालित हो रहे ईंट-भट्ठे पर चला बुलडोजर

Hardoi News: डीएम मंगला प्रसाद सिंह के निर्देश में गठित की गई टीम ने टूर्मुकी गांव में संचालित उक्त ईंट भट्ठे पर जाकर कार्यवाही करते हुये भट्ठे पर बुलडोजर चलवा दिया।

Update: 2023-03-17 23:04 GMT
Bulldozer runs on illegally brick kiln

Hardoi News: हरदोई के शाहाबाद तहसील क्षेत्र में अवैध रूप से चल रहे हबीबिया ब्रिक फील्ड ईंट भट्ठे पर बाबा का बुलडोजर चला है। डीएम मंगला प्रसाद सिंह के निर्देश में गठित की गई टीम ने टूर्मुकी गांव में संचालित उक्त ईंट भट्ठे पर जाकर कार्यवाही करते हुये भट्ठे पर बुलडोजर चलवा दिया। मझिला थाना क्षेत्र में आंझी आलमनगर मार्ग पर तुर्मुकी गांव के किनारे चल रहे उक्त ईंट भट्ठे को डीएम द्वारा गठित की गई में एसडीएम धीरेंद्र श्रीवास्तव,सीओ हेमन्त उपाध्यय, एसओ मझिला धर्मदास सिद्धार्थ व पंचायती राज विभाग की ईओ पल्लवी यादव ने पुलिस फोर्स के मौके पर जाकर भट्ठा संचालकों से कागजात देखने को मांगे।

किसी प्रकार के कागजात न होने के कारण उक्त टीम ने जेसीबी मंगवाकर ईंट भट्ठा को जमींदोज कर दिया। जांच के दौरान उक्त भट्ठे का न रजिस्ट्रेशन है और न ही किसी प्रकार की रॉयल्टी अदा होना पाई गई। इसके अलावा एनजीटी से भी परमिशन न होने के चलते प्रशासन की ओर से बड़ी कार्यवाही की गई। गौरतलब हो कि उक्त भट्ठा हबीबिया ब्रिक फील्ड के नाम से वर्ष 2017 में तैय्यब और उसकी बहन के द्वारा संचालित किया गया था।बताया गया है कि एनओसी न मिलने के कारण ईंट निकालकर बन्द करने के निर्देश दिए थे।उसके बाद उक्त भट्ठे को फरवरी 2018 में बंद कर दिया गया था। पूर्व भट्ठा संचालक तैय्यब का आरोप है कि गांव के कुछ लोंगों ने जमीन मालिक की मिली भगत से पुनः संचालन करना शुरू कर दिया।

टुमुर्की गांव में कई वर्षों से बिना एनओसी के चल रहे ईंट भट्ठा को स्थानीय अधिकारियों के संरक्षण में चलाया जा रहा था।
ईंट भट्ठा संचालक बिना रॉयल्टी के हर वर्ष लाखों का मिट्टी खनन कर सरकारी राजस्व को भी नुकसान पहुंचा रहा था।

एक माह पूर्व तहसील के आला अधिकारी कर चुके हैं जांच

शाहाबाद उक्त ईंट भठ्ठे की शिकायत पर एक माह पूर्व तहसील के आला अधिकारियों ने मौके पर जाकर निरीक्षण भी किया। लेकिन किसी प्रकार की कार्यवाही न किये जाने से ईंट भट्ठा बिना सरकारी भय से चल रहा था।
इस बाबत एसडीएम धीरेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि डीएम के पर्यवेक्षण में टीम गठित की गई थी।उन्हें एडीएम कार्यालय की ओर से कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था। डीएम के निर्देशन में अवैध रूप से संचालित ईंट भट्ठे को बुलडोजर से जमींदोज कर सीज कर दिया गया।

Tags:    

Similar News