Benefits Of Drinking Sattu: गर्मियों में सत्तू पीने से कंट्रोल में रहता है शुगर , जानिये और भी आश्चर्जनक स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Drinking Sattu: सत्तू के स्वास्थ्य लाभ शरीर की स्थिरता के लिए आवश्यक आवश्यक खनिज, विटामिन और फाइबर से जुड़े हुए हैं। सत्तू कई दालों और अनाजों का पाउडर है, जिसका भारत में व्यापक रूप से सेवन किया जाता है।

Update:2023-04-06 16:16 IST
Benefits Of Drinking Sattu (Image credit: social media)

Benefits Of Drinking Sattu: सत्तू पिसे हुए अनाज और दालों के मिश्रण से बना आटा है। इस आटे का उपयोग शरबत बनाने के लिए किया जाता है, जो अपने ठंडे गुणों के लिए जाना जाने वाला पेय है। यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, खासकर जब खाली पेट सेवन किया जाता है। यह पेट की परेशानी को दूर करता है और शरीर के हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

सत्तू में ठंडक देने वाले गुण होते हैं जो शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं और गर्मी की चिलचिलाती धूप से आराम दिलाते हैं। इसे गर्मी को मात देने के लिए आदर्श पेय कहा जाता है, और यह कई प्रकार के स्वादों में आता है। सत्तू के स्वास्थ्य लाभ शरीर की स्थिरता के लिए आवश्यक आवश्यक खनिज, विटामिन और फाइबर से जुड़े हुए हैं। सत्तू कई दालों और अनाजों का पाउडर है, जिसका भारत में व्यापक रूप से सेवन किया जाता है। अक्सर गरीब आदमी का प्रोटीन पाउडर कहा जाने वाला सत्तू पोषक तत्वों का पावरहाउस है। केवल हाल के वर्षों में, वजन घटाने में सत्तू की क्षमता वजन पर नजर रखने वालों द्वारा खोजी गई है और सत्तू उन लोगों में बहुत लोकप्रिय है जो वजन कम करने का लक्ष्य रखते हैं।

गर्मियों में सत्तू पीने के 7 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ (Amazing Health Benefits Of Drinking Sattu In Summer)

तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है (Provides instant energy)

सत्तू एक साधारण पेय है जिसमें महत्वपूर्ण मात्रा में खनिज और ऊर्जा होती है। इसके अलावा, शरीर इसे आसानी से पचा सकता है। नियमित रूप से सत्तू का सेवन करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलेगी।

वजन घटाने में सहायक (Aids in Weight Loss)

खाली पेट सेवन करने पर सत्तू सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आपके शरीर के चयापचय को बढ़ाता है और उन अतिरिक्त कैलोरी को ठीक से जलाने में सहायता करता है।

स्वस्थ त्वचा को बनाए रखता है (Maintains Healthy skin)

नियमित रूप से सत्तू का सेवन करने से त्वचा को पोषण मिलेगा और पानी का संतुलन बना रहेगा। यह पेय त्वचा की कोशिकाओं की टूट-फूट को रोकने में लाभकारी है।

भूख बढ़ाता है (Increases Appetite)

सत्तू में पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है, जिसे खाली पेट खाने से भूख बढ़ती है। नाश्ते से पहले सत्तू पीने से शरीर को पर्याप्त जरूरी पोषक तत्व और मिनरल्स मिलते हैं।

मधुमेह और उच्च रक्तचाप को रोकता है (Prevents Diabetics and High blood pressure)

सत्तू के स्वास्थ्य लाभों में मधुमेह और उच्च रक्तचाप की रोकथाम शामिल है। सत्तू कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला गन्ने के रस जैसा पेय है। नतीजतन, प्राकृतिक चीनी धीरे-धीरे जारी की जाएगी।

पाचन में सुधार करता है (Improves Digestion)

सत्तू पाचन क्रिया को बढ़ावा देता है क्योंकि इसमें नमक, लोहा और फाइबर होता है जो पेट से संबंधित सभी समस्याओं में सुधार करता है और इसे साफ रखता है। खाली पेट एक गिलास सत्तू पिएं और लाभकारी परिणाम देखें।

महिलाओं के लिए हर्बल उपचार (Herbal Remedy for Women)

सत्तू पोषक तत्वों से भरपूर पेय है जो महिलाओं को गर्भावस्था और मासिक धर्म के दौरान खोए हुए पोषक तत्वों को वापस पाने में मदद करता है और स्वस्थ रहने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। सत्तू, गर्मियों में पीने के लिए सबसे अच्छा एनर्जी ड्रिंक है और इसका कई तरह से सेवन किया जा सकता है।

​घर पर सत्तू कैसे तैयार करें?​ ​(How to prepare sattu at home?​)

बाजार में रेडीमेड सत्तू पाउडर मिलता है, जो आपको आसानी से मिल जाता है। लेकिन आप अपने स्वास्थ्य के प्रति कितने गंभीर हैं और आप अपने द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों को लेकर कितने चिंतित हैं, इसके आधार पर आप घर पर सत्तू पाउडर बना सकते हैं। सत्तू बनाने के लिए आप सूखे भुने चने की जरूरत है। आप इसमें सूखा भुना हुआ बादाम, बाजरा, जौ और चना भी डाल सकते हैं। सामग्री को अच्छी तरह से साफ कर लें। उन्हें धीमी आंच पर 10-15 मिनट तक या खुशबू आने तक भूनें। उन्हें तेज आंच पर न भूनें क्योंकि आप अनाज या उनके बाहरी खोल को जला सकते हैं। सामग्री को पूरी तरह से ठंडा होने दें। उन्हें मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें और पाउडर को नमी मुक्त कंटेनर में स्टोर करें।

यहां आपके लिए 3 झटपट सत्तू रेसिपी हैं:

सत्तू शरबत ​(Sattu sharbat​)

1 गिलास छाछ में 2 बड़े चम्मच सत्तू डालें, स्वादानुसार नमक, काली मिर्च डालें। इसमें आप कटा हुआ प्याज, धनिया पत्ती, नींबू का रस भी मिला सकते हैं, आप कितना खट्टा चाहते हैं सत्तू शरबत, सभी को मिलाएं सामग्री ठीक से और इसे पी लो।

सत्तू पराठा (Sattu paratha​)

सत्तू पराठा बनाना आलू पराठा बनाने जैसा ही है। परांठे की स्टफिंग तैयार करने के लिए आपको 2 टेबल स्पून सत्तू लेना है, इसमें 1 टेबल स्पून सरसों का तेल डालें, इसमें कटा हुआ लहसुन और प्याज डालें। इस मिश्रण में नमक, काली मिर्च पाउडर और जीरा डालें। आटे की गोल लोई बनाकर इसमें सत्तू की स्टफिंग भरें। लोई को पराठे की तरह बेलिये. तेल लगाकर दोनों तरफ से सेंक लें

सत्तू दलिया (Sattu porridge​)

देश के कुछ हिस्सों में, सत्तू को दूध और चीनी/गुड़ से बने मीठे दलिया के रूप में खाया जाता है। एक कटोरी में दूध लें, गर्म दूध और इसके लिए सत्तू पाउडर लें। स्वादानुसार चीनी और चाहें तो मेवे और बीज डालें। इन्हें एक साथ मिला लें और सत्तू दलिया तैयार है।

डाइट में सत्तू को शामिल करने के 5 कारण (why you need to include sattu in your diet​)

देश में मूल रूप से उपलब्ध स्वास्थ्यप्रद अनाज का मिश्रण, सत्तू ऊर्जा का एक पावरहाउस है। यह चयापचय में सुधार करता है और अच्छे पाचन का समर्थन करता है। सत्तू रक्त में रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए यह एक अच्छा भोजन है। अगर आपको भूख कम लगती है, तो सत्तू आपके लिए अच्छा है। यह कहने की जरूरत नहीं है कि सत्तू वजन घटाने में कैसे मदद करता है। यह पौष्टिक, फाइबर से भरपूर होता है और व्यक्ति को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है।

Tags:    

Similar News