Bacchon Me Kabj Door Karne ke Upay: बच्चों में कब्ज दूर करने के लिए अपनाएं नेचुरल तरीके, मिलेगा तुरंत आराम

Bacchon Me Kabj Door Karne ke Upay: अगर आपके शिशु को कब्‍ज की समस्या हो गई है तो जाहिर सी बात है कि ये उसके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्छा नहीं होगा और इतने छोटे बच्‍चे को बार-बार दवा देना भी ठीक नहीं है।

Written By :  Pallavi Srivastava
Update: 2021-10-08 09:30 GMT

बच्चों में कब्ज pic(socail media)

Bacchon Me Kabj Door Karne ke Upay: नवजात बच्चे सिर्फ मां के दूध पर ही निर्भर रहते हैं। ऐसे में बच्चों का कब्ज होना स्वाभाविक है। जिस प्रकार बड़े लोगों में कब्ज की समस्या रहती है ठीक ऐसे ही फॉर्मूला मिल्‍क लेने वाले बच्‍चों में दस्‍त और कब्‍ज होना आम समस्‍या है।

बच्चों में पेट दर्द की समस्या pic(social media)

अगर आपके शिशु को कब्‍ज की समस्या हो गई है (Home Remedies for constipation in children) तो जाहिर सी बात है कि ये उसके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्छा नहीं होगा और इतने छोटे बच्‍चे को बार-बार दवा देना भी ठीक नहीं है। ऐसे में आप नवजात शिशु में कब्‍ज का इलाज घरेलू नुस्‍खों से कर सकते हैं। आज हम आपको नवजात को कब्ज से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। बच्चे के छ माह पूरे होने पर आप इन उपायों (Home Remedies For Kids Constipation)को अपना सकते हैं।

बच्चे को खिलाएं पपीता pic(social media)

बच्चे को पपीता खिलाएं (Bacchon Ko Khilaye Papita)

पपीते में फाइबर और पानी दोनों ही प्रचुर मात्रा में होता है, जो आंतों में फंसे मल को आसानी से निकालने में मदद करता है। पपीता न केवल मल त्याग को आसान बनाता है बल्कि पाचन क्रिया को भी आसान बनाता है। छ महीने के बच्चे को कुछ भी ठोस पदार्थ देने से पहले उसे ठीक से मैस कर लें और सुनिश्चित कर लें कि उसमे किसी भी प्रकार का कोई बीजा या रेशा ता नहीं हैं।

आप इसे अपने बच्चे को दूध में भी मिला सकते हैं। लेकिन अगर आपका बच्चा 6 महीने से छोटा है, तो आपको इस उपाय का उपयोग नहीं करना चाहिए। ऐसे में आपको डॉक्टर की सला लेनी चाहिए।

नारियल का तेल (Use Coconut Oil For Constipation)

नारियल का तेल भी बच्चे को कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। नारियल के तेल का यूज आप आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। 6 महीने से बड़े बच्चे को आप उसका भोजन नारियल के तेल में बना सकते हैं। जबकि नारियल के तेल से एनल की मसाज करने से भी मल पास होने में मदद मिलती है।

बच्चों को कराएं एक्सरसाइज pic(social media)

एक्‍सरसाइज (Children Exercise)

एक्‍सरसाइज से शिशु की मल त्‍याग की क्रिया वयस्‍कों की तरह ही उत्तेजित होती है। शिशु के पैरों को हल्‍के हल्के से हिलाएं। बच्चे के पैरों को साइकिल के मोशन में चलाएं। बच्चे को कब्‍ज से राहत दिलाने का ये सबसे आसान और सरल तरीका है।

किशमिश खिलाएं (Bacchon Ko Khilaye Kishmish)

बच्चों के लिए किशमिश बहुत फायदेमंद है। और बच्चों को वैसे भी किशमिश काफी पसंद आता है। किशमिश में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है। अगर आपका बच्चा एक वर्ष से कम आयु का है, तो इस उपाय का उपयोग न करें। जबकि इससे बड़े बच्चों को आप दूध के साथ किशमिश को ब्लेंड कर दे सकते हैं। और इस्तेमाल से पहले डाक्टरी सलाह जरूर लें।

बच्चों को पिलायें पानी pic(social media)

पानी पिलाएं (Bacchon Ko Pilaye Pani)

जब शरीर में पानी की कमी होती है तब भी कब्ज की समस्या उत्पन्न हो जाती है। यदि आपका शिशु 6 महीने से बड़ा है और खाना खाता है तो उसकी डाइट में थोड़ा पानी होना अति आवश्यक है। क्योंकि जब आपका बच्चा अन्न खाने लगता है तो उसे आसानी से पचाने के लिए पानी पीना जरूरी होता है। आप बीच बीच में थोड़ा पानी बच्चे को जरूर पिलाते रहें।

सौंफ का पानी (Fennel Water For Constipation)

सौंफ भी पाचन क्रिया के दुरूस्त करता है। आप एक चम्मच सौंफ को उबाल लें। और ठंठा करके दिन में कई बार बच्चे को दें। ऐसा करने से भी बच्चे में कब्ज की समस्या दूर होगी।

Tags:    

Similar News