Bacchon Me Kabj Ki Samasya: बच्चों में कब्ज की समस्या को दूर करे ये घरेलू और असरदार उपाय

Bacchon Me Kabj Ki Samasya: बच्चों में कब्ज का होना माता-पिता के लिए गंभीर चिंता का विषय है ।हांलाकि यह एक आम समस्या है, जैसे ही आप अपने बच्चे को ठोस आहार देना शुरू कर देते है तो उनको यह समस्या होने लगती हैं।

Written By :  Pallavi Srivastava
Update:2021-10-12 23:06 IST

बच्चों के कब्ज के इलाज pic(social media)

Bacchon Me Kabj Ki Samasya: आमतौर पर पैदायसी बच्चे से लेकर 6-7 साल तक के बच्चों का पेट साफ न होना या टाइट पोट्टी का आना स्वाभाविक है। बच्चों में कब्ज का होना माता-पिता के लिए गंभीर चिंता का विषय है ।हांलाकि यह एक आम समस्या है, जैसे ही आप अपने बच्चे को ठोस आहार देना शुरू कर देते है तो उनको यह समस्या होने लगती हैं।

छोटे बच्चों में अधिक स्तनपान, तले हुए भोजन, कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी या लैक्टोज असहिष्णुता आदि कारणों से, आपके बच्चे को पेट में दर्द और कब्ज की शिकायत(Bacchon Me kabj Ki Shikayat) हो सकती है। साथ ही असंतुलित पित्त या अग्नि तत्व के कारण भी बच्चे को पाचन संबंधी बीमारियां घेर लेती हैं।

बच्चों के पेट दर्द का उपचार pic(social media)

बच्चे का पेट ख़राब होने का कारण(Causes Of upset Stomach Of The Child)

ओवरईटिंग।

स्तनपान ।

जंक फूड ।

डेयरी उत्पादों के लिए लैक्टोज असहिष्णुता ।

किन्ही खाद्य पदार्थों से गैस बनना।

दूषित पानी का सेवन ।

खुले में रखा हुआ बाहर के खाने का सेवन।

पित्त का असंतुलन।

बच्चों के पेट साफ न होने के लक्षण(Symptoms Of Stomach Upset In Children)

छोटे बच्चों का सप्ताह में तीन से कम बार मल त्याग करना।

सख्त, सूखा और जोर लगाकर मल त्याग करना।

मल त्याग करते समय दर्द का होना।

पेट में दर्द ।

सिर में दर्द ।

पैरों में दर्द ।

बदहजमी।

पेट में गैस।

भारीपन लगना।

अधिक कमजोरी ।

बच्चा मल त्याग करने से डरना।

घरेलू उपचार(Home Remedies For Kids Stomach Pain)

नींबू का रस

एक कप हल्के गर्म पानी में 1 नीम्बू निचोड़कर पिलाएं। सुबह खाली पेट इसे अपने बच्चे को दें। स्वाद के लिए आप शहद भी मिला सकते हैं। वैसे शहद भी पेट साफ करने मदद करता है।

हींग

बच्चों के पेट पर लगाए हींग। आप चाहें तो हींग को कच्चे पानी में घोल कर लगा सकती हैं या फिर थोड़ा गरम करके या पका के लगा दें।अगर बच्चा थोड़ा बड़ा है तो हींग, अजवाइन और काला नमक गर्म पानी के साथ खाने को दें। याद रखें कि बहुत थोड़े एमाउंट में दें।

अदरक

देसी घी में अदरक का एक टुकड़ा पकाएं और उसके ऊपर काला नमक डालें। इसके अलावा आप ताजा अदरक, हिंग और सेंधा नमक को लेकर एक कटोरी पानी में मिला लें। अब इसे उबालें और फिर थेड़ा थोड़ा करके बच्चे को पिलायें।

कैस्‍टर आयल

आप कैस्‍टर आयल का उपयोग कर सकती हैं। कैस्‍टर आयल बच्चों के कब्ज के लिए एक असरदार उपाय है। बच्चों को फलों के रस या दूध के साथ मिलाकर दिया जा सकता है। अरंड का तेल या कैस्‍टर आयल का उपयोग 2 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए किया जाना चाहिए।

इसबगोल भूसी से करें इलाज

टाइट पॉटी के इलाज के लिए आप इसबगोल भूसी को प्रयोग कर सकती हैं। हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच या आधा चम्मच घोल कर पिलाएं। यह उपाए 3 साल के बच्चे से नीचे के लिए नहीं है।

त्रिफला करे बच्चे का पेट साफ

बच्चे का पेट साफ करने के लिए सोने से पहले हल्के गरम दूध में एक पूरा चम्मच त्रिफला मिला कर पिला दें। यह छोटे बच्चों में कब्ज के लिए सबसे असरदार उपचारों में से एक है।

एक्सरसाइज

बच्चों को कसरत करवाएं इससे उनका डाइजेशन सिस्टम दुरूस्त रहेगा।

गर्म पानी की सिंकाई या नहाना

बच्चों में इस तरह की समस्या से नितात पाने के लिए गर्म पानी से नहलाना कारगर हो सकता है। और अगर ज्यादा प्राब्लम है तो आप एक बड़े टब में गरम पानी भर कर बच्चे के नीचे के हिस्से की सिंकाई करवाएं इस उपाए से भी राहत मिल जाती है।

Tags:    

Similar News