Bacchon Me Smoking Ki Aadat Kaise Chhuday: क्या आपका बच्चा करता है स्मोकिंग? इस तरह से छुड़ाएं बच्चों में ध्रमपान की लत

Bacchon Me Smoking Ki Aadat Kaise Chhuday: शरीर में हो रहे बदलाव और क्यूरोसिटी के कारण बच्चे अलग-अलग तरह की जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं।

Written By :  Pallavi Srivastava
Update:2021-10-15 16:10 IST

सिगरेट की लत pic(social media)

Bacchon Me Smoking Ki Aadat Kaise Chhudaye: युवा वर्ग एक ऐसा वर्ग हैं जहां बच्चों को वह सब कुछ करने की इच्छा जगृत होती है , जिसे उन्हें करने से मना किया जाता है। युवा वर्ग के दोस्त भी उन्हीं के हम उम्र के होते हैं । इसलिए किसी भी चीज की खराब आदत टीनएज में जल्दी लग जाती है। शरीर में हो रहे बदलाव और क्यूरोसिटी के कारण बच्चे अलग-अलग तरह की जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं। बच्चे हमेशा अपनों से बड़ों की नकल करने के चक्कर में अकसर सिगरेट पीने की कोशिश(how to get rid of cigarette smoking) करने लगते हैं।

पैरेंट्स को पता भी नहीं होता कि उनका बच्चा सिगरेट पीने जैसी आदत का शिकार कब हो गया है। इस आदत को अगर समय रहते आप न छुड़ा पाये तो आदत लत(Cigarette peene ki Lat Kaise Chudaye) बन जाती है। फिर लाख कोशिशों के बाद भी आप इस बीमारी से अपने बच्चे को बचा नहीं सकते। इसलिए समझदारी इसी में है कि बच्चे की इस आदत को जानने के बाद आप कोशिश करें कि जल्द से जल्द आप बच्चे को इससे दूर कर दें। आइए जानते हैं कि कैसे अपने बच्चे को इस आदत से दूर कर सकते हैं-

धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक है pic(social media)

बच्चों से करें बात(Talk To Kids About Smoking)

जब आप बच्चे में इस आदत के बारे में जान जाएं तब उस पर चिल्लाएं नहीं , बल्कि अपने बच्चों के साथ दोस्ताना तरीके से धूम्रपान के बारे में चर्चा करें। उनसे पूछें कि वे धूम्रपान के बारे में क्या जानते हैं। उन्हें बताएं कि धूम्रपान उनके सेहत के लिए कितना हानिकारक है।

बच्चों को उनके बारे में बताएं जो धूम्रपान के कारण होने वाली बीमारी से जूझ रहे हों

आप बच्चों को समझाने के साथ साथ उन्हे वह तस्वीर भी दिखाएं जो इस लत के कारण बिस्तर पर पड़ें हैं। तभी आपका बच्चा इसके पीछे की हकीकत को जान पाएगा। इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यक्ता नहीं है । बल्कि इंटरनेट के माध्यम से आप स्मोकिंग से हाने वाले नुकसान के बारे में बता सकते हैं।

प्रेशर से निकालें (Pressure)

आप अपने बच्चे से पूछे कि क्या किसी दबाव में आकर ऐसा कर रहा है। आप यह जानने की कोशिश करें कि उसके दोस्त कैसे हैं, किस घर से बिलांग करते हैं। क्या दोस्तों की वजह से ही आपके बच्चे में स्मोकिंग की लत लगी है। बच्चे को समढाएं कि कैसे दोस्तों के साथ व्यवहार करें । अगर दोस्त फोर्स भी करे तो उसे कैसे मना करें।

हेल्दी लाइफस्टाइल का महत्व बताएं(Importance Of Healthy Lifestyle)

बच्चों को हेल्दी लाइफस्टाइल के बारे में बताएं। उन्हें समझाएं कि एक सिगरेट कितनी हानिकारक होती है। मौज-मस्ती के चक्कर में आजीवन आदत बन सकती है। बच्चे को अच्छी आदतों के बारे में जागरुक करें।

कैरियर बनाने की ओर ले जाएं (Lead A Career)

बच्चे के उस समय के महत्व को बताएं कि कैसे इस एज में बच्चा खुद का कैरियर बना या बिगाड़ सकता है। सक्सेस फ़ुल व्याक्तियों के बारे में बताएं। उनकी सक्सेज स्टोरी या इंसीडेंट को बताए । इससे आपके बच्चें के मन में एक सफल आदमी बनने की चेष्टा जागृत हो।

Tags:    

Similar News