Guava Benefits And Side Effects: क्या आप भी डाइट में लेते हैं अमरूद, पहले जान लें इसके फायदा और नुकसान

Guava Benefits And Side Effects : अमरूद एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है अगर अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो पहले इसके फायदे और नुकसान जान लीजिए।

Update: 2024-01-15 04:15 GMT

Guava Benefits And Side Effects (Photos - Social Media)

Guava Benefits And Side Effects : अमरूद एक ऐसा मौसमी फल है जो बेशकीमती गुना से भरपूर है। यह हमारी सेहत को कई तरह के लाभ पहुंच जाता है लेकिन जितना ही गुणों से भरपूर है इसका अत्यधिक सेवन हमें उतना ही नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप भी अपनी डाइट में अमरूद को शामिल करते हैं या फिर करना चाहते हैं तो लिए इसके पहले हम आपको इसके फायदे और नुकसान के बारे में बता देते हैं। अगर जरूरत से ज्यादा अमरूद का सेवन किया जाए तो यह फायदे की जगह नुकसान करने लगता है। चलिए जानते हैं कि अमरूद खाने के फायदे क्या है और नुकसान क्या होते हैं और इस डाइट में किस तरह से शामिल करना चाहिए।

अमरूद के फायदे

अमरूद खाने के फायदे की बात करें तो इससे हमारी सेहत को कई तरह के लाभ होते हैं क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होता है और कब्ज की समस्या को दूर करता है। जिन लोगों को डाइजेशन संबंधी परेशानी है वह अगर इसका सेवन करते हैं तो उन्हें समस्या से छुटकारा मिलता है। अमरूद में विटामिन सी मौजूद होता है जो हमारी इम्यूनिटी मजबूत करने का काम करता है। इसमें फाइबर और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ बढ़ती उम्र के एजिंग साइन को कम करने में मददगार होता है। आंखों और दिमाग के लिए भी इसे अच्छा माना जाता है।

Guava Benefits And Side Effects


अमरूद खाने के नुकसान

अमरूद से होने वाले नुकसान की बात करें तो इसमें मौजूद अत्यधिक फाइबर डाइजेशन के लिए तो बहुत अच्छा होता है लेकिन अगर आप इसे ज्यादा मात्रा में खा लेंगे तो आपको गैस, अपच और ब्लोटिंग जैसी समस्या हो सकती है। अमरूद में पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए। कुछ लोगों को अमरुद से एलर्जी हो सकती है। हालांकि ऐसा बहुत कम लोगों को होता है। अगर आप दवाई का सेवन कर रहे हैं तो यह आपकी मेडिकल कंडीशन में बाधा बन सकता है इसलिए डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Guava Benefits And Side Effects


खाने का तरीका

अमरूद खाने के सही तरीके की बात करें तो वैसे तो इससे कोई बड़ा नुकसान नहीं होता है। इसे खाने से जो साइड इफेक्ट होते हैं वह कभी-कभी ही दिखते हैं। आपको इसे नमक के साथ काटकर खाना चाहिए। सलाद, स्मूदी और जूस के तौर पर भी इसका सेवन किया जा सकता है।

Tags:    

Similar News