संतरे का अधिक सेवन कर देगा आपकी हड्डी को कमज़ोर, साथ ही अन्य कई बीमारियों का भी है डर

वैसे तो सेहत के लिए संतरे का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अत्यधिक मात्रा में संतरा खाने से स्वास्थ्य को जबरदस्त नुकसान होता है?

Report :  Preeti Mishra
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2022-04-11 12:14 GMT

संतरा खाने का लाभ: Photo - Social Media  

Lucknow: गर्मियों के मौसम (summer season) में पानी से भरपूर फलों की कई किस्में मिलने से इस मौसम को झेलने में मदद मिलती है। खट्टे-मीठे स्वाद और रस से भरपूर संतरा हर किसी के मन को ललचाता है। बता दें कि संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी की मौजूदगी के अलावा इसमें विटामिन A, B, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस आदि पोषक तत्व की भी प्रचुरता मिलती हैं। वैसे तो सेहत के लिए संतरे का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अत्यधिक मात्रा में संतरा खाने (benefits of eating orange) से स्वास्थ्य को जबरदस्त नुकसान होता है?

कहा जाता है कि किसी भी चीज़ की अधिकता गहरे नुकसान की पृष्ठभूमि होती है। संतरा के सेवन में भी ये बात लागू होती है। बता दें कि संतरे में अत्यधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इसलिए इसका अत्यधिक सेवन पाचन क्रिया (digestion process) को गंभीर रूप प्रभावित करता है। इतना ही नहीं इसके जूस के सेवन से वजन भी तेज़ी से बढ़ने की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट आपके खून में ग्लाइसेमिक इंडेक्स के लोड को बढ़ाकर आपके वजन को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसलिए विशेषज्ञ अत्यधिक मात्रा में ज्यादा संतरा का सेवन नहीं करने की सलाह देते हैं।

संतरा को ज्यादा मात्रा में सेवन करने से स्वास्थ्य को पहुंचने वाले नुकसान :-

- संतरा का अधिक सेवन सीधे तौर से पाचन क्रिया पर प्रभाव डालता है। बता दें कि संतरे में अधिक मात्रा में फाइबर होने के कारण ज्यादा फाइबर आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकता है। जिसके कारण पेट में दर्द और दस्त जैसी समस्याएं भी हो सकती है।

- ब्लड शुगर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए इसका अत्यधिक सेवन या जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है, जो काफी चिंताजनक होता है।

- संतरे में मौजूद कार्बोहाइड्रेट आपके खून में ग्लाइसेमिक इंडेक्स (glycemic index) के लोड को काफी ज्यादा बढ़ा देता है , जिससे वजन तेज़ी से बहुत ज्यादा बढ जाता है। बता दें कि संतरे का अत्यधिक सेवन शरीर में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को बढाकर ज्यादा भूख लगाती है। जो वजन बढ़ने का मुख्य कारण है।

Photo - Social Media  

- संतरे को ज्यादा मात्रा में खाने से शरीर में मौजूद एनर्जी लेवल अनियंत्रित हो जाती है। चूँकि संतरे का जूस आपको इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है। इसलिए जब भी आपकी एनर्जी कम होती या लगती है तो आप अपनी एनर्जी बढ़ाने के लिए इसका सेवन करने लगते हैं। जो एनर्जी लेवल अनियंत्रण का कारण बनता हैक्योंकि आप अपनी एनर्जी के लिए संतरे के जूस पर निर्भर हो जाते हैं।

- दांतों के लिए ज़्यादा संतरे का सेवन हानिकारक होता है। बता दें कि दांतों की सुरक्षा इनेमल करता है। इसलिए जब संतरे में मौजूद एसिड दांतों के इनेमल में मौजूद कैल्शियम से मिलकर रिएक्शन करने लगते है तो दांत वैक्टीरियल इन्फेक्शन से प्रभावित होकर कैबिटी समेत अन्य समस्यााओं का शिकार हो जाता हैं।

- इतना ही नहीं संतरे का अत्यधिक सेवन ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) की समस्या को जन्म देता है। क्योंकि संतरे में मौजूद भरपूर मात्रा में कैल्शियम के सेवन से आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। कारण ज्यादा मात्रा में विटामिन सी मिलने की वजह से हड्डियां ज्यादा कैल्शियम निकालने लगती हैं। जिससे व्यक्ति को ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी का ख़तरा हो जाता है।

Tags:    

Similar News