Heart Attack Reason: हार्ट अटैक से हो रही मौतों पर बड़ा खुलासा, इसलिए मर रहे लोग

Heart Attack Death Reason: लगातार मौतों पर डाक्टरों ने खुलासा किया है कि अचानक हार्ट अटैक आने का संबंध कोरोना से हो सकता है। खुलासा होने के बाद में लोगों में हडकंप मचा हुआ है, लोग डरे हुए हैं।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2022-12-18 12:15 GMT

Cardiac Deaths (Pic: Social Media)                    

Heart Attack Death Reason: कोरोना काल के बाद देश भर में लगातार हार्ट अटैक के मामले सामने आ रहे हैं। लगातार हार्ट अटैक के मामले सामने आने से लोग डरे सहमे हैं। हाल ही में आप देख रहें हैं कि कभी पार्टी में डांस करते हुए, कभी जिम करते हुए, कभी आराम से रास्ते में जाते हुए तो कभी खेलते हुए लोगों को अचानक हार्ट अटैक आता है और लोग अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ देते हैं। हार्ट अटैक से लगातार मौतों पर डाक्टरों ने खुलासा किया है कि अचानक हार्ट अटैक आने का संबंध कोरोना से हो सकता है। खुलासा होने के बाद में लोगों में हडकंप मचा हुआ है, लोग डरे हुए हैं।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में कार्डियोलॉजी के प्रोफेसर डॉक्टर राकेश यादव ने कहा देश में हार्ट अटैक से हो रही मौतों की वजह कोरोना हो सकती है। उन्होने कहा कि मौजूदा समय में अचानक हार्ट अटैक की घटनाओं में बढ़ोत्तरी होने का कोई सटीक डाटा तो नहीं उपलब्ध है, लेकिन सामने आ रही घटनाओं को देखकर माना जा सकता है कि इसका कोरोना महामारी से संबंध है।

क्या कोरोना वैक्सीन बन रही हार्ट अटैक का कारण

भारत में इन दिनों एक अफवाह फैल रही है कि वैक्सीन लगवाने के कारण लोगों में हार्ट अटैक के मामले सामने आ रहे हैं, और यह भी कहा जा रहा है कि जिन लोगों ने बूस्टर डोज लगवाया है उन लोगों को हार्ट अटैक ज्यादा प्रभावित कर रहा है। इन सवालों का जवाब देते हुए डॉक्टर ने कहा कि यह लोगों के बीच में भ्रम फैलाया जा रहा है। उन्होने कहा कि भारत में वैक्सीन से किसी की मौत नहीं हुई है इसके कोई भी प्रमाण सामने नहीं आये हैं। भारत में जिन लोगों को वैक्सीन लगाई गई है वो इम्युनिटी बूस्टर है। यदि किसी की वैक्सीन से मौत होनी होती तो तुरंत हो जाती। वैक्सीन लगवाने के कई दिनों बाद मौत की बिल्कुल संभावना नहीं है।   

टीओआई के मुताबिक डॉक्टर राकेश यादव ने साल 2020 में इंडियन डार्ट जर्नल में एक लेख लिखा था जिसमे भी उन्होने कोरोना से हार्ट अटैक होने का जिक्र किया था। इस लेख में उन्होने उन कारकों का जिक्र किया था, जिनकी वजह से कोरोना वायरस किसी की भी जान ले सकता है।  

Tags:    

Similar News