Diabetes: डायबिटीज में पपीते का सेवन सही या गलत ?

Diabetes: कई बार कुछ फलों और सब्जियों को भी लेकर भ्रान्ति हो जाती है कि उसका सेवन डायबिटीज में किया जा सकता है या नहीं। ऐसी ही confusion की श्रेणी में पपीता भी शामिल है।

Report :  Preeti Mishra
Published By :  Divyanshu Rao
Update:2022-03-05 17:53 IST

Diabetes की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Diabetes: डायबिटीज में क्या खायें क्या ना खायें यह प्रश्न हमेशा रोगियों को परेशान करता रहता है। हमारे शरीर के लिए एनर्जी की बहुत जरुरत होती है जिसकी पूर्ति हमें खाने से होती है जिससे हमारे शरीर में इन्सुलिन बनता है। चूँकि डायबिटीज में शरीर में इन्सुलिन का बनना ही बाधित या कम हो जाता है इसलिए दवाइयों और कुछ ऐसे खाने से ऐसे रोगियों में इन्सुलिन के स्तर को बढ़ाया जाता है।

इंसुलिन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। ये एक ऐसा हार्मोन है जो भोजन से ग्लूकोज को शरीर के सेल्स में पहुंचाने का काम करता है। इन्सुलिन से ही हमारी शरीर को एनर्जी मिलती है। शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी की वजह से ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ने लगता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज़ों को अपने खान-पान का बेहद ख्याल रखना पड़ता है।

डायबिटीज के मरीजो को अपनी डाइट और एक्सरसाइज का पूरा ध्यान रखना चाहिए ताकि उनका शुगर लेवल हमेशा मेन्टेन रह सके। कई बार कुछ फलों और सब्जियों को भी लेकर भ्रान्ति हो जाती है कि उसका सेवन डायबिटीज में किया जा सकता है या नहीं। ऐसी ही confusion की श्रेणी में पपीता भी शामिल है।

Diabetes 

वैसे तो पपीता में ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होने के साथ-साथ कई बीमारियों को दूर रखने में सहायक होते हैं। लेकिन, क्या डायबिटीज के मरीज़ इसका सेवन कर सकते हैं? अमेरिकी कृषि विभाग (USDA) के अनुसार, एक कप ताजे पपीते में 11 ग्राम चीनी होती है और ग्लाइसेमिक इंडेक्स 60 होता है, जिसकी वजह से ब्लड शुगर अचानक नहीं बढ़ता है।

पपीता में विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो हमारे पाचन तंत्र और मेटाबॉल्जिम को बेहतर करने का काम करता है। इसके अलावा, पपीते में फ्लेवोनोइड्स भी होता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। नाश्ते में एक कटोरी पपीता खाना फायदेमंद रहता है। कच्चे पपीते का सेवन डायबिटीज के मरीज़ ज्यादा मात्रा में भी कर सकते हैं। कच्चे पपीते को सलाद या सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं।

मगर डायबिटीज में लोगों को पके हुए पपीते का सेवन एक निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए। याद रखें, अगर आप डायबिटीक हैं तो आपको बहुत ज्यादा मीठे फलों के सेवन से बचना चाहिए और एक दिन में एक से दो फलों का ही सेवन करना चाहिए।

Tags:    

Similar News