Food Allergy Symptoms: सावधान! कुछ लोगों को इन स्वस्थ खाद्य पदार्थों से भी हो सकती है एलर्जी

Food Allergy Symptoms: लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि घर का बना खाना भी एलर्जी का कारण बन सकता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-09-08 15:48 GMT

foods allergy (Image credit: social media)

Food Allergy Symptoms: अक्सर हम एलर्जी के लिए फास्ट फूड और बाहर के खाने को जिम्मेदार ठहराते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि घर का बना खाना भी एलर्जी का कारण बन सकता है। खासकर अगर आपका पाचन कमजोर है, तो आपको फूड एलर्जी होने का खतरा ज्यादा होता है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी हो सकती है।

आइए जानते हैं किन खाद्य पदार्थों से हो सकती है फूड एलर्जी


दूध

क्या आपने कभी दूध पीने के बाद बेचैनी और बेचैनी का अजीब सा अहसास किया है? इसे लैक्टोज असहिष्णुता के रूप में जाना जाता है। डेयरी उत्पादों से दूध पीने से खाद्य एलर्जी हो सकती है और यह 3 साल से कम उम्र के बच्चों और बच्चों में बहुत आम है। सूजन, चकत्ते, पित्ती, उल्टी जैसी एलर्जी हो सकती है।


अंडा

एक डिजिटल जर्नल, द हेल्थलाइन के अनुसार, लगभग 68% बच्चों को अंडों से एलर्जी होती है और 16 साल की उम्र तक एलर्जी बढ़ जाती है। इस एलर्जी के सामान्य लक्षणों में पेट में दर्द, दस्त, त्वचा पर चकत्ते और सांस लेने में समस्या शामिल है।


मूंगफली

मूंगफली को खाद्य एलर्जी के रूप में भी जाना जाता है, जो बच्चों और वयस्कों दोनों में आम है। मूंगफली एलर्जी के लक्षणों में त्वचा पर चकत्ते, मुंह और गले में या उसके आसपास खुजली या झुनझुनी शामिल हो सकती है, जिससे मतली या उल्टी हो सकती है या गले में घुटन की भावना हो सकती है।


सोयाबीन

सोया एलर्जी बच्चों में भी आम है। इसमें सोयाबीन चंक्स, चाप, सोया मिल्क जैसी चीजें शामिल हैं। इस एलर्जी के सामान्य लक्षण खुजली, मुंह में झुनझुनी और दाने से नाक बहना और अस्थमा के रूप में सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। यह एनाफिलेक्सिस का कारण भी बन सकता है।


गेहूँ

कुछ लोगों को गेहूं से एलर्जी होती है। ऐसे में कई लोग ग्लूटेन फ्री खाना खाते हैं। इसे खाने से पित्ती, उल्टी, रैशेज और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। गेहूं से एलर्जी वाले लोग, जिन्हें सीलिएक रोग या गैर-सीलिएक ग्लूटेन संवेदनशीलता के रूप में भी जाना जाता है, को गेहूं और अन्य अनाज से बचना चाहिए जिनमें प्रोटीन ग्लूटेन होता है।

Tags:    

Similar News