Heart Attack: पेट की गैस समझकर हार्ट अटैक के दर्द को न कर दें इग्नोर, जानें अंतर

Gas vs Heart Attack Symptoms: कई बार लोग छाती में होने वाले हल्के दर्द को गैस का दर्द समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, जबकि ये हार्ट अटैक का भी लक्षण हो सकता है। आइए जानें अंतर।

Newstrack :  Network
Update:2024-06-23 11:58 IST

Gas vs Heart Attack (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Heart Attack vs Gas: बदलती लाइफस्टाइल और खानपान के चलते पेट की गैस (Gas) एक आम समस्या हो गई है। कई लोगों को आए दिन इस परेशानी से गुजरना पड़ता है। गैस को हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह उल्टी, मतली, कब्ज, डायरिया और बवासीर जैसी गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। गैस की समस्या होने पर सीने में दर्द और बेचैनी जैसे लक्षण भी देखे जाते हैं। लेकिन कई बार लोग छाती में होने वाले हल्के दर्द को गैस का दर्द समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, जबकि ये हार्ट अटैक (Heart Attack) का भी लक्षण हो सकता है। ऐसे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं गैस और हार्ट अटैक के लक्षणों (Gas vs Heart Attack Symptoms) को कैसे पहचानें। आइए, इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

कैसे करें पहचान

गैस और हार्ट अटैक दोनों ही स्थिति में सीने में दर्द, बैचेनी होती है। इसलिए लोग इसे लेकर थोड़ा कंफ्यूज हो जाते हैं। लेकिन ऐसे भी कुछ लक्षण होते हैं, जिनसे गैस के दर्द और हार्ट अटैक में अंतर को समझा जा सकता है। इनके बारे में आपको भी पता होना जरूरी है, ताकि आप अपने और आसपास के लोगों के लिए जरुरत पड़ने पर सही एक्शन ले सके।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गैस (Gas)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पेट में किसी विकार के चलते गैस की समस्या हो सकती है। इसका हार्ट अटैक से कोई संबंध नहीं होता है। गैस का दर्द पेट के अलावा सीने और शरीर के कई अन्य हिस्सों में भी हो सकता है। गैस बनने पर पेट में सूजन, खट्टी डकार, भूख न लगना, जी मचलाना जैसे लक्षण (Gas Symptoms) नजर आते हैं। फूड पॉइजनिंग और फूड इंटॉलेरेंस भी छाती में दर्द होने की वजहें हो सकती हैं। ऐसे में जब भी सीने में दर्द हो और पेट संबंधी परेशानी हो तो समझ लें कि यह दर्द गैस की वजह से है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हार्ट अटैक (Heart Attack)

भारत में हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। हार्ट अटैक की मुख्य वजहों में बदलती लाइफस्टाइल, गलत खान-पान, मोटापा, कोई बीमारी, कम फिजिकल एक्टिविटी, तनाव और अवसाद शामिल हैं। हार्ट अटैक की स्थिति में सीने में दर्द, घबराहट, सांस लेने में दिक्कत जैसी परेशानियां होती हैं। लेकिन इसके अलावा बांहों, कंधों, जबड़े और मुंह में दर्द, दिल की धड़कन का तेज होना और पसीना आने जैसे भी लक्षण दिखते हैं।

गैस की समस्या होने पर चेस्ट के साथ ही सिर में भी दर्द होता है, जबकि हार्ट अटैक के दौरान यह दर्द चेस्ट के लेफ्ट साइड में तेजी से होता है। गैस की मुख्य वजह खानपान या कुछ न खाना हो सकता है। लेकिन आर्टरीज के ब्लॉक होने पर हार्ट अटैक आता है। अगर इन संकेतों पर समय रहते ही ध्यान दिया जाए तो हार्ट अटैक और गैस के बीच अंतर समझकर बड़ी परेशानी से बचा जा सकता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Tags:    

Similar News