Stiffness Remedies: सर्दियों में अगर होती है हाथ पैरों में जकड़न, तो इन 5 तरीकों से करें बचाव

Stiffness Remedies Tips in Hindi: सर्दी के मौसम में अक्सर बीमार पड़ने की चांस बाकी सीजन से ज्यादा हो जाती है। दरअसल ठंड में हाथ और पैरों में भी जकड़न की समस्या होने लगती है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2022-09-26 12:24 GMT

Stiffness Remedies (Image: Social Media)

Stiffness Remedies Tips in Hindi: सर्दी के मौसम में अक्सर बीमार पड़ने की चांस बाकी सीजन से ज्यादा हो जाती है। दरअसल ठंड में हाथ और पैरों में भी जकड़न की समस्या होने लगती है। खासतौर पर अगर आप अर्थराइटिस के मरीज हैं तो आपको यह समस्या ज्यादा हो सकती है। ऐसे में हाथ-पैरों की जकड़न को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

घी (Ghee)

अगर आपको सर्दी के मौसम में हाथ पैर में जकड़न की समस्या ज्यादा होती है तो आपको घी का सेवन करना चाहिए। इससे आपको काफी फायदा भी होगा। दरअसल अगर आप अर्थराइटिस के मरीज हैं तो आपके शरीर में वात की अधिकता हो सकती है। जिसके कारण शरीर में नमी की कमी होने लगती है और जोड़ों में चिकनाई कम हो सकती है। ऐसे में आप जोड़ों की चिकनाई को बरकार रखने के लिए घी या फिर ऑलिव ऑयल का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको बहुत लाभ मिल सकता है। 

योगा (Yoga)

ठंड के मौसम में हाथ-पैरों की जकड़न को कम करने के लिए आप नियमित रूप से एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आपको दर्द से भी काफी आराम मिलेगा। बता दे जोड़ों की जकड़न को कम करने के लिए वीरभद्रासन, ताड़ासन और दंडासन जैसे योगासन कर सकते हैं। इससे आपको बेहद फायदा मिलेगा।

हेल्दी आहार (Healthy Diet)

ठंड में हाथ-पैरों की जकड़न को कम करने के लिए हेल्दी आहार अपने डाइट में शामिल करें। इसके लिए आप रोजाना आहार में सहजन, बैंगन, करेला, नीम की पत्तियां, एवोकाडो जैसे आहार का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके स्वास्थ्य को लाभ मिलेगा।

भरपूर नींद (Sleep Well)

सर्दी के मौसम में हाथ और पैर के जकड़न से बचे रहना चाहते हैं तो नींद भरपूर लें। नींद हमारे सेहत पर बहुत बड़ा असर डालती है। इसलिए 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। इससे हाथ और पैरों में जकड़न की समस्या नहीं होती है। 

Tags:    

Similar News