Stomach Cancer: खराब जीवन शैली बन सकती है पेट के कैंसर का कारण, यहां जानें लक्षण और बचाव के तरीके

Stomach Cancer: कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जो शरीर के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग तरह से होती है और व्यक्ति की जान ले सकती है। पेट का कैंसर भी इन्हीं में से एक है जो व्यक्ति की खराब जीवन शैली के कारण उसे जकड़ सकता है।

Update: 2023-12-02 11:30 GMT

stomach cancer

Stomach Cancer : वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन की एक चौका देने वाली रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक 2020 में दुनिया भर में पेट के कैंसर के 10 लाख नए मामले सामने आए हैं। यह आंकड़े यह बताने के लिए काफी है कि पेट के कैंसर की वजह से दुनिया में लाखों लोगों की हर साल मौत हो जाती है। एक गंभीर बीमारी है, हालांकि, कई बार जानकारी न होने की वजह से लोग इसका शिकार हो जाते हैं। आज हम आपको इस बीमारी से संबंधित जानकारी देते हैं ताकि समय पर इसका पता लगाया जा सके और इससे बचा जा सके।

पेट के कैंसर के लक्षण

थकावट, हार्ट बर्न, ब्लोटिंग, अपच, भूख न लगना, उल्टी आना, खाना निगलने में तकलीफ होना, खाने से पेट भरा भरा लगना, पेट में दर्द होना, वजन कम होना यह सारे लक्षण पेट के कैंसर के हो सकते हैं।

क्या है रिस्क फैक्टर

हमारे जीवन शैली ही पेट के कैंसर की वजह बन सकती है। जिसमें स्मोकिंग करना या फिर तंबाकू खाना, शराब पीना, मोटापा बढ़ना, अधिक तेल और नमक का खाना, पेट के म्यूकस की परत में सूजन आना, खाने में फल सब्जियों का शामिल न होना, पेट में अल्सर होना, बैक्टीरियल इन्फेक्शन होना या फिर यह जैनेटिक भी हो सकता है।

ऐसे करें बचाव

जो लोग स्मोकिंग करते हैं उन्हें यह तुरंत ही बंद कर देना चाहिए क्योंकि इससे न सिर्फ पेट का कैंसर बल्कि अन्य दूसरी बीमारियां भी हो सकती है। इससे दिल का कैंसर, हार्ट अटैक, मुंह का कैंसर जैसी बीमारियां इंसान को जकड़ लेती है। स्मोकिंग करना तुरंत ही बंद कर देना चाहिए।

अल्सर सेहत के लिए हानिकारक होता है और इसकी वजह से पाचन से जुड़ी समस्याएं होने लगती है जो धीरे-धीरे चलकर पेट के कैंसर के रूप में बदल सकती है। अगर कोई समस्या है तो इसे अनदेखा न करते हुए तुरंत ही इलाज करवा लें।

अपनी डाइट में फल सब्जियों को जरूर शामिल करें इससे सेहत बेहतर होगी और कई तरह की बीमारियों से बचने में भी सहायता मिलेगी। अपनी डाइट में शामिल प्रोसेस्ड फूड को बाहर करने की कोशिश करें।

मोटापा भी पेट के कैंसर की वजह बन सकता है। अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना एक्सरसाइज करें जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा और सेहत अच्छी होगी।

Tags:    

Similar News