Heart attack: क्या वाकई कोविड-19 वैक्सीन से बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, जानें पूरा सच

Heart attack:पिछले कुछ सालों में हार्ट अटैक के मामले काफी बढ़े हैं।देश के विभिन्न हिस्सों से युवा और स्वस्थ लोगों में अचानक कार्डियक अरेस्ट के मामले ने लोगों की चिंता बढ़ा रखी है।

Report :  Anupma Raj
Update: 2022-12-25 01:59 GMT

Connection between Covid vaccine and heart attack (Image: Social Media)

Heart attack: पिछले कुछ सालों में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़े हैं। दरअसल देश के विभिन्न हिस्सों से युवा और स्वस्थ लोगों में अचानक कार्डियक अरेस्ट के मामले ने लोगों की चिंता बढ़ा रखी है। सेलिब्रिटी से लेकर आम लोग हार्ट अटैक के शिकार हुए। इसकी बड़ी वजह लाइफस्टाइल को बताया जाता रहा है। टेंशन, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और गलत खान-पान की वजह से हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।दूसरी ओर कुछ लोगों का मानना है कि covid वैक्सीन के कारण हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं। ऐसे में आइए जानते हैं पूरा सच:

क्या कोविड हार्ट से जुड़ी समस्याओं का है कारण?

दरअसल कई मामलों में ऐसा सामने आया है कि कोविड-19 ना सिर्फ फेफड़ों और श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है। बल्कि यह हृदय संबंधी रोगों का (heart) भी कारण भी बन सकता है जैसे हार्ट की मासपेशियों में दर्द होना, ब्लड क्लॉट बनना, दिल का दौरा, स्ट्रोक, आदि का कारण बन सकता है। 

कोरोना वैक्सीन और हार्ट अटैक का संबंध

दरअसल अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (American Heart Association) द्वारा किए गए एक रिसर्च के अनुसार यह सामने आया था कि कोविड 19 वैक्सीन का असर देखने को मिला है। जैसे कुछ लोगों में बुखार, शरीर में दर्द, गैस, उल्टी, सरदर्द, चक्कर आदि इन समस्याओं के मामले देखे गए। लेकिन हार्ट अटैक से जुड़े मामले को लेकर यह स्पष्ट नहीं हो सका है। वहीं रिसर्च के अनुसार यह कहा गया कि हृदय रोग से जूझ रहे सभी लोगों को कोविड-19 वैक्सीन लगवानी चाहिए। इसमें वैसे लोग भी शामिल थे जिन्होंने पहले दिल का दौरा या स्ट्रोक (stroke) आ चुका है।

हृदय रोग से समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए वैक्सीन कितना सेफ

डॉक्टर्स का कहना है कि भारत में हार्ट संबंधी बीमारियों का आंकड़ा जिस तरह से बढ़ रहा है वो वाकई चिंताजनक है। लेकिन भारत में बढ़ रहे हार्ट प्रॉब्लम का मुख्य कारण कोरोना वैक्सीन है इसके पर्याप्त सबूत मौजूद नहीं है। हालांकि कोरोना के बाद युवाओं में भी हार्ट संबंधी समस्याएं देखने को मिल रहा है। वहीं डॉक्टर का कहना है कि हार्ट अटैक के मामलों में 25 फीसदी लोगों की मौत 2 से 3 घंटे के अंदर हो जाती है, जो ये दर कोरोना से पहले भी यही थी। ऐसे में डॉक्टर्स का कहना है कि हार्ट प्रॉब्लम का मुख्य कारण कोरोना वैक्सीन है इसे लेकर अभी कुछ भी पर्याप्त सबूत नहीं है।



Tags:    

Similar News