Heart Attack ka Karan: इन 6 खराब लाइफस्टाइल के कारण युवाओं में बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा

Heart Attack ki Wajah: पिछले कुछ सालों से हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। दरअसल दुनिया भर में हर साल लाखों लोगों की मौत दिल की बीमारी से होती है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2022-09-03 06:31 GMT

Heart attack (Image: Social Media)

Heart Attack ke Lakshan: पिछले कुछ सालों से हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। दरअसल दुनिया भर में हर साल लाखों लोगों की मौत दिल की बीमारी से होती है। बता दे कि दिल का दौरा, स्ट्रोक और ब्लड के थक्के बन सकते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के एक अध्ययन से यह जानकारी सामने आई है कि अधिकांश नैदानिक ​​कार्डियोवैस्कुलर रोग (विशेष रूप से कोरोनरी धमनी रोग और स्ट्रोक) की घटनाएं मध्य और अधिक उम्र में होती हैं, एथेरोस्क्लेरोसिस बचपन में शुरू होता है और 12 से 19 वर्ष की आयु के किशोरों में हृदय स्वास्थ्य खतरनाक रूप से खराब होता है। अधिकांश युवा इस चीज़ों पर विचार नहीं करते हैं कि स्वस्थ खाना और पीना महत्वपूर्ण है, और शरीर की गतिविधि, तनाव को दूर करने आदि की आवश्यकता पर भी ध्यान नहीं देते है। बता दे कि युवाओं में इन 6 कारणों दे हार्ट अटैक की संभावना बढ़ी है। आइए जानते हैं कौन से हैं वे 6 कारण: 

हाई कोलेस्ट्रॉल

युवाओं में हार्ट अटैक का खतरा के पीछे हाई कोलेस्ट्रॉल सबसे ज्यादा रहा है। हालांकि हृदय को चलाने के लिए हमारे शरीर को कुछ मात्रा में कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है, लेकिन ज्यादा कोलेस्ट्रॉल परेशानी बढ़ा देता है। इसलिए युवाओं को अपने बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करना जरूरी है।

हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। इसके अलावा टेंशन भी हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है। इसलिए युवाओं को अपने भोजन में नमक की मात्रा सीमित रखनी चाहिए और टेंशन से दूर रहना चाहिए।

डायबिटीज और मोटापा

युवाओं में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ने का एक कारण डायबिटीज और मोटापा भी है। दरअसल डायबिटीज स्ट्रोक सहित हृदय रोग के लिए आपके जोखिम को दोगुना कर देता है। जिसके कारण किडनी की समस्या होने लगती है। वहीं अतिरिक्त चीनी का सेवन करने से वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादा चीनी का सेवन करने से मोटापा, सूजन और हाई ट्राइग्लिसराइड आदि होता है।

खराब भोजन

हार्ट अटैक होने का एक कारण खराब भोजन भी है। ज्यादा जंक फूड और मिर्च मसाले युक्त भोजन करने से शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए अपनी डाइट में जंक फूड, ज्यादा तेल मसाले आदि का सेवन कम कर दें।

टेंशन

टेंशन के कारण हार्ट अटैक की समस्या होती है। तनाव के कारण कुछ लोग ध्रुमपान ज्यादा करने लगते हैं। ऐसे में यह हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा देता है। इसलिए युवाओं को टेंशन कम लेना चाहिए।

एक्सरसाइज नहीं करना

एक्सरसाइज और योगा से सेहत को कई तरह से फायदा होता है। लेकिन एक्सरसाइज और योगा नहीं करने से हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा रहता है। दरअसल एक्सरसाइज या योगा करने से ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर दोनों कंट्रोल में रहते हैं। इसलिए रोज एक्सरसाइज या योगा करना बेहद जरूरी है।

Tags:    

Similar News