Health Tips: एक दिन में कितना प्रोटीन लेना शरीर के लिए है फायदेमंद, ज्यादा प्रोटीन क्यों है खतरनाक

Protein Intake: प्रोटीन का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। पुरुष को प्रतिदिन 50 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। वहीं, एक महिला को प्रतिदिन 46 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-02-02 09:15 GMT

Protein Intake: प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन इसकी अधिक मात्रा शरीर के लिए नुकसानदायक भी साबित होता है। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त आहार को जगह दे रहे हैं तो आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि, आपको एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए। दरअसल मसल्स और हड्डियों के बेहतर विकास के लिए प्रोटीन युक्त आहार का सेवन बेहद जरूरी है। यह आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान कर सकता है, लेकिन Batch से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। अगर आप एक दिन में बहुत ज्यादा प्रोटीन लेते हैं, तो यह आपकी किडनी से लेकर शरीर के अन्य हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकता है।

एक दिन में कितना प्रोटीन लेना फायदेमंद

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन की रिपोर्ट्स की मानें तो, पुरुष को प्रतिदिन 50 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। वहीं, एक महिला को प्रतिदिन 46 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। हालांकि, प्रेग्नेंसी में प्रोटीन की जरूरत (72 ग्राम ज्यादा हो जाती है। ) इससे अधिक प्रोटीन अगर आप लेते हैं, तो यह आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

प्रोटीन का अधिक मात्रा में सेवन करने से किडनी पर दबाव पड़ता है। जिसके कारण किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। एक उम्र के बाद अगर आप प्रोटीन का अधिक सेवन करते हैं, तो इसके कारण शरीर में यूरिया एसिड बढ़ जाता है। यूरिन से कैल्शियम की मात्रा कम निकलती है। ऐसे में शरीर में बहुत ज्यादा कैल्शियम जमा हो जाता है, जो आगे चलकर पथरी का कारण बन सकता है।


ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से पाचन संबंधी परेशानियां हो सकती है। इसके अलावा कब्ज, अपच, एसिडिटी का कारण बन सकता है। अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है। वहीं, प्रोटीन युक्त आहार के सेवन से आपको फूड क्रेविंग अधिक हो सकती है। ऐसे में प्रोटीन का सेवन सोच समझकर और सीमित मात्रा में करें। अगर आपको डेयरी प्रोडक्ट्स से परेशानी है तो डॉक्टर से सलाह ले।   

Tags:    

Similar News