Control Uric Acid: इस चीज़ को पीते ही सही हो जायेगी यूरिक एसिड की समस्या, जानिए इसका अचूक घरेलु उपाय

Control Uric Acid: आजकल का खानपान और लाइफस्टाइल काफी ख़राब हो गया है जिसकी वजह से लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है आइये जानते हैं यूरिक एसिड का अचूक उपाय।

Update: 2024-06-12 12:08 GMT

Control Uric Acid (Image Credit-Social Media)

Control Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्या इस समय काफी आम बीमारी हो गयी है कई लोग इसे दवा खाकर इसे सही कर लेते हैं वहीँ कुछ लोग ऐसे भी हैं जो घरेलु नुस्खों को या फिर एक्सरसाइज द्वारा भी इसे कण्ट्रोल करने की कोशिश करते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिससे आप इसे जल्द काबू में कर सकते हैं।

यूरिक एसिड की समस्या ऐसे करें दूर (How To Control Uric Acid)

आज के समय में लोगों का खानपान और उनकी लाइफस्टाइल बेहद ख़राब हो गयी है जिसकी वजह से लोगों को कई तरह की बीमारी हो रही है। साथ ही बीमारियां दबे पाँव आतीं हैं और आपके शरीर में घर कर लेतीं हैं। वहीँ ये बीमारियां लोगों के स्वास्थ पर काफी गंभीर असर डालतीं हैं लेकिन कुछ ऐसी भी बीमारियां हैं जिनका समय रहते इलाज कर लिया जाये तो इन्हे काफी हद तक कण्ट्रोल किया जा सकता है।

यूरिक एसिड आपके स्वस्थ पर काफी असर करती है दरअसल जब खानपान में प्यूरिन की अधिकता हो जाती है तो खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है। आमतौर पर जहाँ किडनी यूरिक एसिड को फ़िल्टर करके निकालने का काम करती है वहीँ जब किडनी ये काम नहीं करती है तब शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है और इससे जुडी समस्या होने लगती है।

अगर आप यूरिक एसिड को घरेलु रूप से कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गाजर, चुकंदर और खीरे का जूस पीना चाहिए। इन तीनों का जूस बना कर पीने से धीरे धीरे यूरिक एसिड धीरे-धीरे बाहर निकलना शुरू हो जाता है।

इसके अलावा आप यूरिक एसिड को कम करने के लिए ग्रीन टी भी पी सकते हैं। दरअसल ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी जूस और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। इनसे गाउट और यूरिक एसिड का स्तर कम होने लगता है।

इसके साथ ही साथ आपको बता दें कि विटामिन सी यूरिक एसिड की समस्या में बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में आप नीबू पानी पीते हैं तो भी यूरिक एसिड नियंत्रित रहता है।

वहीँ एप्पल विनेगर पीना भी काफी फायदेमंद होता है इसमें भी एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे यूरिक एसिड नियंत्रित रहता है इतना ही नहीं ये गाउट की समस्या को भी कम करता है। लेकिन याद रखें आप जब भी एप्पल विनेगर पिएं तो इसे आप पानी में डायलूट करके ही पिएं।

Tags:    

Similar News