Female Orgasm: फीमेल ऑर्गेज्म- क्यों रह जाती हैं कुछ महिलाएं इस शारीरिक खुशी से वंचित

Female Orgasm: आइए जानते हैं ऑर्गेज्म के बारे में वह सब कुछ जो आप संभोग सुख के बारे में जानना चाहते हैं।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-04-30 08:39 GMT

 फीमेल ऑर्गेज्म (फोटो-सोशल मीडिया) 

Newstrack Exclusive

Female Orgasm: फीमेल ऑर्गेज्म के बारे में शायद बहुत सी ऐसी बातें हैं जो आप शायद नहीं जानते होंगे। ऑर्गेज्म के बारे में कई तथ्य महिलाओं के मानसिक और शारीरिक हालातों से जुड़े होते हैं, जैसे एक बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली और कम दर्द। कुछ ऐसे तथ्य हैं जो सभी सामान्य मिथकों को दूर करते हैं, जैसे कंडोम आपको चरमोत्कर्ष से रोकता है। असलियत में ऐसा नहीं होता।

तो आइए जानते हैं ऑर्गेज्म के बारे में वह सब कुछ जो आप संभोग सुख के बारे में जानना चाहते हैं।

- ऑर्गेज्म दर्द से राहत दिला सकता है।

जब आपको सिरदर्द होता है, तो बिस्तर पर जाना बहुत आम है। लेकिन आपको सोना नहीं चाहिए। कुछ सबूत हैं कि ऑर्गेज्म गठिया से दर्द, सर्जरी के बाद दर्द, और यहां तक ​​कि सभी प्रकार के दर्द से छुटकारा दिला सकता है। यह काफी हद तक संभोग के दौरान शरीर द्वारा ऑक्सीटोसिन की रिहाई के कारण होता है।

ऑक्सीटोसिन एक रसायन है जो विश्राम और अन्य सकारात्मक भावनात्मक अवस्थाओं को बढ़ाता है।हालांकि दर्द से राहत अक्सर लगभग 8 से 10 मिनट तक रहता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि पिछले शोध से संकेत मिलता है कि सेक्स के बारे में सोचने से भी दर्द कम हो सकता है।

- कंडोम का इस्तेमाल ऑर्गेज्म में बाधा नहीं।

बहुत से लोग सोचते हैं कि कंडोम के बिना सेक्स अक्सर बेहतर महसूस होता है। लेकिन ऐसा नहीं है। एक शोधकर्ता के अनुसार, महिलाओं को समान रूप से कंडोम के साथ या बिना संभोग सुख का अनुभव होता है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि वास्तव में कंडोम एक जोड़े को सेक्स करने में अधिक समय बिताने में मदद कर सकता है, क्योंकि पुरुष को जल्दी से 'बाहर निकालना' नहीं पड़ता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि कोई पुरुष संवेदना की कमी के कारण कंडोम पहनने के लिए प्रतिरोधी है, तो संभोग से पहले उसे मैनुअल या मौखिक उत्तेजना पर विचार करना चाहिए।

- महिलाओं के लिए ऑर्गेज्म आसान नहीं

2018 के एक अध्ययन के अनुसार, 10 से 40 फीसदी महिलाओं को ऑर्गेज्म तक पहुंचने में कठिनाई या अक्षमता की शिकायत होती है। असल में इतने सारे कारण हैं कि कोई व्यक्ति संभोग करने में सक्षम नहीं हो सकता है कि उसके सटीक कारण का पता लगाना मुश्किल है।

अध्ययन के अनुसार, कारण तनाव और चिंता से लेकर चिकित्सा मुद्दों तक के होते हैं। एक अन्य शोध में यह भी पाया गया कि उम्र, उत्तेजना में कठिनाई और लुब्रिकेशन की कमी शीर्ष कारण थे जिनकी वजह से महिलाएं ऑर्गेज्म नहीं कर पाती हैं। कारणों के बावजूद, किसी भी अन्य अंतर्निहित बाधाओं को दूर करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करना एक अच्छा विचार है।

- उम्र के साथ ऑर्गेज्म बेहतर होता जाता है।

जब उम्र की बात आती है तो बहुत सी चीजें होती हैं।लेकिन आपका यौन जीवन उनमें से एक नहीं है। यह पता चला है कि जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, ऑर्गेज्म की गुणवत्ता और आवृत्ति में सुधार हो सकता है।

एक सर्वेक्षण से पता चला है कि 18 से 24 वर्ष की 61 प्रतिशत महिलाओं ने पिछली बार यौन संबंध में ऑर्गेज्म का अनुभव किया था। 30 के दशक वाली 65 प्रतिशत महिलाओं ने ये सुख अनुभव किया था और 40 और 50 के दशक की महिलाओं में लगभग 70 प्रतिशत ने इसका अनुभव किया।

- क्लिटोरल उत्तेजना से होता है ऑर्गेज्म ।

एक अध्ययन से पता चला है कि केवल 6 फीसदी महिलाओं ने कहा कि उन्हें सेक्स के दौरान हमेशा एक संभोग सुख प्राप्त होता है। एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि 36.6फीसदी महिलाओं को संभोग सुख प्राप्त करने के लिए क्लिटोरियल उत्तेजना की आवश्यकता होती है।

हालांकि, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप क्लिटोरल उत्तेजना को डीप सेक्स में शामिल कर सकते हैं। डॉगी या वुमन-ऑन-टॉप जैसी पोजीशन आपकी क्लिट तक आसान पहुंच की अनुमति देती है, ताकि आप सेक्स करते समय इसे स्ट्रोक कर सकें।

याद रखें - आपको सेक्स के दौरान भी ऑर्गेज्म की जरूरत नहीं है। वास्तव में सेक्स शुरू होने से पहले कुछ फोरप्ले का प्रयास करें। इस तरह आप बस आराम कर सकते हैं और आनंद ले सकते हैं।

Tags:    

Similar News