Menstrual Hygiene Day 2022: पैड और टैम्पोन के बजाय मासिक धर्म कप का करें उपयोग, विशेषज्ञों की सलाह

Menstrual Hygiene Day 2022: मेंस्ट्रुअल कप या मासिक धर्म कप एक ऐसा उपकरण है जो मेडिकल ग्रेड सिलिकॉन या लेटेक्स होता है, यह एक स्टेम या अंगूठी के साथ घंटी के आकार का होता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-05-28 12:00 GMT

Menstrual Hygiene Day 2022 use menstrual cup instead of pads and tampons (Photo Credit: Social Media)

Menstrual Hygiene Day 2022: विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस (Menstrual Hygiene Day 2022) हर साल 28 मई को जागरूकता फैलाने, वर्जनाओं को तोड़ने और मासिक धर्म के आसपास के कलंक को समाप्त करने के लिए मनाया जाता है। यूएनएफपीए (UNFPA) के अनुसार, 28 मई महिलाओं के मासिक धर्म चक्र का प्रतीक है। जैसे प्रजनन चक्र 28 दिनों तक चलता है, दिन को चिह्नित करने के लिए चुनी गई तारीख 28 है। इसी तरह, औसत अवधि पांच दिनों तक चलती है और इसलिए मई, साल का पांचवा महीना चुना जाता है।

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 2022: इतिहास

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस की शुरुआत जर्मन NGO WASH यूनाइटेड द्वारा 2013 में की गई थी। WASH United विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस का समग्र वैश्विक समन्वयक है और इसके अंतर्राष्ट्रीय सचिवालय के रूप में कार्य करता है। उन्होंने पानी, स्वच्छता और स्वच्छता (वॉश) विकास पहलों के भीतर मासिक धर्म और एमएचएम के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए ट्विटर पर 28-दिवसीय सोशल मीडिया अभियान शुरू किया, जिसे "मई #MENSTRAVAGANZA" कहा जाता है। 2014 में, दुनिया भर के लोग सार्वजनिक रैलियों, अभियानों, कार्यशालाओं आदि में भाग लेकर 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के रूप में मनाते हैं।

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 2022: थीम

इस वर्ष, विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस की थीम making menstruation a normal fact of life by 2030' है।

जागरूकता बहुत जरूरी है

मासिक धर्म के आसपास के मिथकों और वर्जनाओं पर विचार करते हुए इन दिनों स्त्री स्वच्छता उत्पादों के बारे में जागरूकता बहुत जरूरी है। कपड़ों का उपयोग करने की सदियों पुरानी प्रथा हालांकि भारत में बंद होनी चाहिए, फिर भी महिलाएं उनका उपयोग करना जारी रखती हैं।

मूत्र और प्रजनन पथ के संक्रमण, जांघों के बीच घर्षण के कारण चकत्ते, और दुर्गंध जो पुराने कपड़ों का उपयोग करते हैं जो यदि अस्वस्थ और अस्वच्छ हैं, यदि कपड़े को छह घंटे से अधिक समय तक नहीं बदला जाता है तो और भी समस्याएं हो जाती हैं। कई बार कपड़े को धोकर दोबारा इस्तेमाल के लिए सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है। ऐसा करना और भी संक्रामक हो सकता है।

हालांकि पुन: प्रयोज्य कपड़े के पैड एक अच्छा विकल्प हैं। ये उत्पाद पर्यावरण के अनुकूल हैं, कार्बनिक कपास या भांग को शोषक कोर के रूप में उपयोग करते हैं और बायोडिग्रेड के लिए 500 से अधिक वर्षों का समय लेते हैं। सैनिटरी पैड और टैम्पोन पर्यावरण के लिए एक बड़ा खतरा पैदा करते हैं, मुख्य रूप से उनमें मौजूद रसायनों और इस तथ्य के कारण कि वे छह महीने में बायोडिग्रेड हो जाते हैं। डाइऑक्सिन और कीटनाशक इन उत्पादों में पाए जाने वाले हानिकारक रसायन हैं जो त्वचा विकारों, प्रतिरक्षा प्रणाली के दमन, एंडोमेट्रियोसिस, विक्षिप्त प्रजनन क्षमता और कैंसर से जुड़े हैं।

टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम एक दुर्लभ, संभावित घातक स्थिति है जो अत्यधिक अवशोषित टैम्पोन के उपयोग से जुड़ी है। टैम्पोन मासिक धर्म के रक्त के साथ योनि के तरल पदार्थ को अवशोषित कर सकते हैं और योनि के पीएच और बैक्टीरिया के संतुलन को बिगाड़ सकते हैं।

क्यों करना चाहिए मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल?

मेंस्ट्रुअल कप या मासिक धर्म कप एक ऐसा उपकरण है जो मेडिकल ग्रेड सिलिकॉन या लेटेक्स होता है, यह एक स्टेम या अंगूठी के साथ घंटी के आकार का होता है। इसे मासिक धर्म के दौरान आसानी से योनि में डाला जा सकता है और यह कप मासिक धर्म के रक्त को इकट्ठा करता है, बेहतर रिसाव सुरक्षा प्रदान करता है, उपयोगकर्ता को एक आरामदायक एहसास देता है और समय के साथ कम खर्च होता है।

मेंस्ट्रुअल कप के फायदे

मासिक धर्म कप का उपयोग करने का लाभ यह है कि इसे हर 4 से 12 घंटे में हटाया जा सकता है, धोया जा सकता है, फिर से लगाया जा सकता है और पुन: उपयोग किया जा सकता है। इससे मूत्र या प्रजनन पथ के संक्रमण का कोई खतरा नहीं है, कोई प्रतिरक्षा प्रणाली की शिथिलता नहीं है, कोई त्वचा पर चकत्ते नहीं हैं और कोई शर्मनाक गंध नहीं है। इसलिए ये मासिक धर्म कप डिस्पोजेबल मासिक धर्म उत्पादों के लिए एक सुरक्षित विकल्प हैं, और कम लैंडफिल कचरे के साथ लागत प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल होते हैं। 

Tags:    

Similar News