Peeper Ke Fayede: ठण्ड में पिप्पली के हैं कई फायदे, सर्दी ज़ुखाम में करता है तुरंत असर

Peeper Ke Fayede: सर्दी ज़ुखाम के समय घरेलू उपचार की जब बात आती है तो आप पिप्पली या पीपर को आज़मा सकते हैं। आइये जानते हैं इसके ढेरों फायदे के बारे में।

Update: 2023-12-13 04:25 GMT

Peeper Ke Fayede (Image Credit-Social Media)

Peeper Ke Fayede: पिप्पली एक आवश्यक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग विभिन्न आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है। पिप्पली की जड़ों और फलों का उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है। इस पौधे के फल हल्के पीले से नारंगी रंग के और स्वाद में तीखे होते हैं। इसके फल को सुखाकर और उसे पीसकर लोग इस्तेमाल करते हैं जो सर्दी ज़ुखाम में काफी असरदार होता है। आज हम आपको पिप्पली या पीपर के महत्त्व और इस्तेमाल के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

पिप्पली या पीपर के फायदे

पिप्पली खांसी और सर्दी की रोकथाम में एक प्रभावी घरेलू उपचार है। दोपहर के भोजन और रात के खाने के बाद पिप्पली पाउडर को शहद या गुड़ के साथ खाने से ये अपने कफनाशक गुण के कारण बलगम को शरीर से निकालने में मदद करता है, जिससे रोगी को आसानी से सांस लेने में मदद मिलती है। इसका सेवन शरीर के चयापचय में सुधार करके वजन घटाने को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है। पिप्पली पाउडर का सेवन अपने रेचक गुण के कारण कब्ज के ख़त्म कर पाचन तंत्र को भी सही करती है।

पिप्पली दांत दर्द की रोकथाम में भी फायदेमंद हो सकती है। शहद के साथ पिप्पली पाउडर का पेस्ट मसूड़ों और दांतों पर रगड़ने से इसकी कफ संतुलन प्रकृति के कारण दांतों में दर्द और सूजन कम हो जाती है।

कुछ मामलों में, पिप्पली के सेवन से इसकी गर्म तासीर के कारण सीने में जलन और एसिडिटी हो सकती है। इसलिए अगर आपको पेट में अल्सर है तो आमतौर पर पिप्पली लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

इसे पाइपर लोंगम, लॉन्ग पेपर, पीपल, पिपली, लेंडी पीपर, दंतकफा, गोनामिका, ग्रान्थिका, ग्रांथिकम, कागोफले, कानामुला, पिपोली, पिंपली, पिपली, विदेही और अरगडी नाम से भी जाना जाता है।

Tags:    

Similar News