Seafood For Diabetes: क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं Salmon, जानें डायबिटीज के लिए सीफूड

Seafood For Diabetic Patient: डायबिटीज के मरीज को अपनी डाइट का ख्याल ज्यादा रखना पड़ता है क्योंकि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना डायबिटीज में सबसे ज्यादा जरूरी है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2022-08-05 03:51 GMT

Seafood (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Seafood For Diabetic Patient: डायबिटीज के मरीज को अपनी डाइट का ख्याल ज्यादा रखना पड़ता है क्योंकि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना डायबिटीज में सबसे ज्यादा जरूरी है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज कुछ ऐसे भोजन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जिससे उनकी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहें। डायबिटीज के मरीजों के लिए सैल्मन का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

साल्मन

डायबिटीज में सैल्मन का सेवन करना लाभदायक होता है। साल्मन (Salmon) टेस्ट और हेल्थ दोनों का परफेक्ट मिक्सचर है। ये खाने में भी बहुत टेस्टी होती है। इस न्यूट्रिएन्ट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा भी अधिक होती है। लेकिन साल्मन पकाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि काटते वक्त छोटा कट ही लगाएं। इसके अलावा इसके साथ में नींबू-पानी लेना भी फायदेमंद होगा। इतना ही नहीं सैल्मन वजन घटाने में सहायता करता है। साथ ही इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा भी नहीं रहता।

शेल्फिश

सीफूड में जरुरी पोषक तत्व (Nutrients) जैसे प्रोटीन, विटामिंस, ओमेगा-3 आदि भारी मात्रा में पाए जाते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी हैं। साल्मन के अलावा अन्य सीफूड भी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। दरअसल सीफूड में जरुरी पोषक तत्व (Nutrients) जैसे प्रोटीन, विटामिंस, ओमेगा-3 आदि भारी मात्रा में पाए जाते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी हैं। साल्मन के अलावा डायबिटीज 2 के मरीज शेलफिश (Shellfish) का भी सेवन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें शेलफिश को पकाने से पहले इसमें नमक और पानी में डालकर रखा जाता है। लेकिन डायबिटीज के मरीज नमक की जगह इसमें तेजपत्ते डाल सकते हैं। तेजपत्ता का सेवन डायबिटीज वालों को फायदा तो पहुंचाता ही है साथ में टेस्ट भी बढ़ाता है। 

टूना

टूना का सेवन भी डायबिटीज में फायदेमंद हैं। दरअसल टूना (Tuna) एक पॉपुलर सीफूड है, जिसको लंबे समय के लिए फ्रिज में प्रिजर्व किया जा सकता है। हालांकि टूना को ज्यादातर तेल में रखा जाता है। जिससे इसमें भारी मात्रा में फैट चला जाता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा नहीं जीता लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो टूना खाने के लिए इसे तेल की जगह पानी में स्टोर करके रखें। ऐसा करने से टूना की एक्सट्रा कैलोरीज हट जाती हैं और बांकि जरुरी न्यूट्रिएंट्स ही बस बचे रह जाते हैं। जो डायबिटीज टाइप 2 में लाभदायक होते हैं।

झींगा

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो झींगा (Shrimp) का सेवन कर सकते हैं। हालांकि झींगा मछली में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है लेकिन झींगा में फैट कम होता है जिसकी वजह से डायबिटीज के मरीज हफ्ते में एक बार झींगा का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इसे कम तेल में ही पकाना चाहिए,नहीं तो ये नुकसान पहु्ंचाएगा।

तिलापिया

डायबिटीज के मरीज को तिलापिया (Tilapia) का सेवन भी करना चाहिए। इसमें फैट कम और प्रोटीन ज्यादा होता है। इसे बनाते समय कम तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही सादा बर्तन के बजाय नॉनस्टिक पैन या कढ़ाई का उपयोग कर बनाएं क्योंकि इसमें कम तेल लगता है। इससे आप ओवर फैट से बच सकते हैं।

Tags:    

Similar News