Sendha Namak: हो जाएं सावधान! यदि खाने में कर रहें सेंधा नमक का इस्तेमाल

Sendha Namak Ke Nuksan: जो लोग खाने में सिर्फ और सिर्फ सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं, वे अपनी जिंदगी की सबसे बड़ी मिस्टेक कर रहें हैं, आइए बताते हैं कैसे?

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-05-03 08:00 GMT

Sendha Namak Ke Nuksan (Photo- Social Media)

Sendha Namak Ke Nuksan: इंडिया की बात करें तो इस देश में तीन तरह के नमक का इस्तेमाल किया जाता है, सादा नमक, सेंधा नमक और काला नमक। सादा नमक का इस्तेमाल तो रोजाना किया जाता है, लेकिन सेंधा नमक और काला नमक का कभी-कभी। सेंधा नमक की बात करें तो इसका उपयोग तब किया जाता है, जब किसी का व्रत होता है। जी हां! नवरात्रि का व्रत हो या फिर कोई अन्य व्रत उस दौरान ही लोग सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं, नहीं तो सामान्य नमक का ही इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो रोजाना की जिदंगी में भी सेंधा नमक का ही यूज करते हैं, जो सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता। जो लोग खाने में सिर्फ और सिर्फ सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं, वे अपनी जिंदगी की सबसे बड़ी मिस्टेक कर रहें हैं, आइए बताते हैं कैसे?

सेंधा नमक का नहीं करें इस्तेमाल (Pink Salt Ke Nuksan)

यदि आपके घर में रोजाना ही सेंधा नमक खाने में डाला जा रहा है, तो इसे आज से ही बंद कर दें, जी हां! आप कभी-कधार जरूर सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे व्रत में किया जाता है वैसे कर सकते हैं, लेकिन यदि आए दिन सेंधा नमक का ही इस्तेमाल कर रहें हैं तो अब से ऐसा न करें, क्योंकि सेंधा नमक में आयोडीन नहीं होता है, और यदि शरीर को उचित मात्रा में आयोडीन नहीं मिलेगा, तो इससे आपको तमाम तरह की बीमारियां घेर लेंगी, आइए बताते हैं कि सिर्फ सेंधा नमक खाने से कौन सी बीमारी हो सकती है।


सेंधा नमक सेहत के लिए अच्छा तो होता है, खास तौर पर बीपी के मरीजों के लिए भी यह बेस्ट है, लेकिन रोजाना सेंधा नमक का सेवन शरीर के लिए अच्छा नहीं होता। प्रति दिन सेंधा नमक के सेवन से आपको थायरॉइड की समस्या हो सकती है, इसके साथ ही हार्मोनल असंतुलन और हड्डियां कमजोर होने जैसी बीमारियों से भी आपको गुजरना पड़ सकता है। शरीर में आयोडीन की कमी होगी तो इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर हो जायेगा। वहीं गर्भवती महिलाओं को तो खासतौर पर रोजाना सिर्फ सेंधा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। आयोडीन की कमी से सेहत से जुड़ी कोई भी परेशानी न हों, इसके लिए आपको आज से सेंधा नमक का इस्तेमाल कम करना चाहिए, आप चाहें तो सलाद या अन्य छोटी मोटी चीजों में सेंधा नमक डाल सकते हैं, लेकिन खाने के लिए यदि आप साधारण नमक का इस्तेमाल करेंगे तो अच्छा रहेगा।

Tags:    

Similar News