Knee Replacement Surgery: टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी कराने से पहले 5 महत्वपूर्ण बातों को जानना है जरुरी

knee Replacement Surgery: यह एक शल्य प्रक्रिया है जो रोगी की जांघ की हड्डी, शिनबोन और घुटने की टोपी को हटाती है, और घायल हड्डी और उपास्थि को एक कृत्रिम जोड़ (कृत्रिम अंग) से बदल देती है जिसमें धातु मिश्र धातु, प्रीमियम प्लास्टिक और पॉलिमर शामिल होते हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-09-27 11:43 GMT

knee Replacement Surgery (Image credit: social media)

Knee Replacement Surgery : हाल के दिनों में, आर्थोपेडिक समस्याएं काफी ज्यादा बढ़ रही हैं, जो सभी आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित कर रही हैं। बता दे कि यह लोगों की गतिहीन जीवन शैली के कारण भी हो सकता है, जो हर दिन अपनी कुर्सियों और अपने कंप्यूटर स्क्रीन से बंधे रहते हैं, योग जैसी शारीरिक गतिविधियों के लिए समय नहीं छोड़ते हैं, जिम में कसरत करते हैं या बाहर व्यायाम करते हैं।

उल्लेखनीय है कि इन दिनों, घुटने की गंभीर समस्याओं से पीड़ित रोगियों के इलाज के लिए कुल घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी महत्वपूर्ण हो गई है।

डॉक्टरके अनुसार  यह एक शल्य प्रक्रिया है जो रोगी की जांघ की हड्डी, शिनबोन और घुटने की टोपी को हटाती है, और घायल हड्डी और उपास्थि को एक कृत्रिम जोड़ (कृत्रिम अंग) से बदल देती है जिसमें धातु मिश्र धातु, प्रीमियम प्लास्टिक और पॉलिमर शामिल होते हैं।"यह एक सामान्य प्रक्रिया है जो गठिया या अन्य चोटों के कारण दर्द और कठोरता को कम करती है।उन्होंने कहा कि घुटने को बदलने और इससे ठीक होने के बाद, रोगी नियमित गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकता है।

डॉ.  के अनुसार, हालांकि, कुल घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी से गुजरने से पहले एक मरीज को पांच महत्वपूर्ण बातें पता होनी चाहिए;

1. कई प्रकार की नी रिप्लेसमेंट सर्जरी होती हैं:

यह समझना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक रोगी की विशिष्ट स्थिति के लिए विभिन्न प्रकार की सर्जरी होती है।

2. टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी सभी उम्र के लिए है:

आम धारणा यह है कि 50 साल से कम उम्र के मरीज के लिए नी रिप्लेसमेंट सर्जरी की सिफारिश नहीं की जाती है। सर्जरी की सिफारिशें, हालांकि, मरीज की परेशानी और कार्यात्मक सीमाओं के स्तर पर आधारित होती हैं।

3. शीघ्र स्वस्थ होने के लिए स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर नियंत्रण रखें:

एक मरीज के लिए मधुमेह और मोटापे जैसे स्वास्थ्य मुद्दों का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है ताकि सर्जरी के बाद सुचारू रूप से ठीक हो सके। थोड़ा सा भी वजन कम करने से रिकवरी में मदद मिलती है। कई सर्जन घुटने के जोड़ के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए सर्जरी से पहले फिजिकल थेरेपी की सलाह देते हैं। उचित एनेस्थीसिया के तौर-तरीकों को सुनिश्चित करने के लिए ऑपरेटिंग टीम के साथ उन दवाओं के बारे में भी साझा करना चाहिए जो वे ले रहे हैं। पेरिऑपरेटिव चरण के दौरान शराब और तंबाकू के सेवन से बचना या कम करना अनिवार्य है।

4. सर्जरी में देरी से और नुकसान हो सकता है:

बहुत लंबे समय तक प्रतीक्षा करने से दर्द बढ़ सकता है, मांसपेशियों में शोष, विकृति और सर्जरी के बाद घुटने को पूरी तरह से सीधा करने की क्षमता में कमी आ सकती है। चिकित्सा प्रौद्योगिकियों में सुधार यह सुनिश्चित करता है कि 60 वर्ष की आयु से पहले भी कुल घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी हो सकती है। यदि रोगी की स्थिति को 60 वर्ष से पहले तत्काल सर्जरी की आवश्यकता होती है, तो डॉक्टर कुल घुटने के प्रतिस्थापन के लिए जाने की सलाह दे सकते हैं। उपचार में देरी से ठीक होने की संभावना कम हो सकती है और अन्य जटिलताएं हो सकती हैं।

5. जटिलताओं पर विचार करें:

एक मरीज को सर्जरी के बाद जटिलताओं के बारे में पता होना चाहिए, जिसमें रक्त के थक्के और सांस लेने में समस्या हो सकती है। अगर आपको ठंड लगती है, आपके सर्जिकल निशान से जलन होती है, या आपके घुटने में दर्द, लालिमा, सूजन और कोमलता बढ़ रही है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Tags:    

Similar News