Weight Loss Drinks: वजन घटाने के लिए सुबह पीएं ये हेल्दी ड्रिंक्स

Weight Loss Drinks: वजन घटाने के लिए अगर आप विकल्प ढूंढ रहे तो हेल्दी ड्रिंक्स एक बेहतर ऑप्शन होगा। इसके अलावा आप अपने डाइट में कम कैलोरी वाले आहार को शामिल करें।

Update:2022-07-10 11:27 IST

Weight Loss Drinks ( Image: Social Media)

 Weight Loss Drinks: वजन घटाने के लिए अगर आप विकल्प ढूंढ रहे तो हेल्दी ड्रिंक्स एक बेहतर ऑप्शन होगा। इसके अलावा आप अपने डाइट में कम कैलोरी वाले आहार को शामिल करें। साथ ही ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। वजन घटाने में हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks) मदद करता है। बाजारों में भी कई प्रकार के हेल्दी ड्रिंक्स का विकल्प मौजूद है।

वजन घटाने के लिए डाइट में कम फैट वाला खाना जरूर होना चाहिए। ज्यादा तला भुना या मसालेदार खाना से वजन तेजी से बढ़ता है। जंक फूड और पैक्ड फूड भी कम खाना चाहिए। कोल्ड ड्रिंक्स की जगह हेल्दी ड्रिंक्स या किसी भी फल या सब्जी का जूस पीना ज्यादा लाभदायक होगा। हेल्दी ड्रिंक्स पीने से वजन कंट्रोल में रहता है। साथ ही वजन घटाना भी आसान हो जाता है। फलों या सब्जियों के जूस के सेवन से वजन कंट्रोल तो होगा ही ये कई तरह की बीमारियों से बचाएगा। वजन बढ़ जाने से कई बीमारियों के होने के चांसेज ज्यादा बढ़ जाते हैं। थायराइड, (Thyroid) डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को अपने वजन पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्योंकि बढ़ा हुआ वजन सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। ऐसे में हम कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर वजन घटा सकते हैं। तो आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए सुबह कौन सा हेल्दी ड्रिंक्स पीएं

ग्रीन टी

ग्रीन टी वेट लॉस (Weight Loss) करने के लिए बेहतर विकल्प है। ग्रीन टी के सेवन से शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट घटने लगता है। जिससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है। ग्रीन टी (Green Tea) में एंटी ऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) गुण पाया जाता है। ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म (Metabolism) दर को तेज कर वजन को कंट्रोल में रखने का काम करता है। ये शरीर को बीमारियों से बचाता है। इसलिए ग्रीन टी का सेवन जरूर करें।

नींबू और शहद टी

अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो दिन की शुरुआत नींबू और शहद टी से करना चाहिए। ये मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को तेज करता है। सुबह के समय खाली पेट एक ग्लास गुनगुने पानी में शहद और नींबू को मिला कर पिएं। इससे वजन घटने लगता हैं। नींबू और शहद टी (Lemon Honey Tea) स्किन और बाल के लिए भी फायदेमंद है। 

आंवला जूस

आंवला जूस (Amla Juice) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। वजन कम करने में भी आंवला जूस काफी मदद करता है। इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। आंवला जूस का रोज सेवन करने से ये मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। जिससे वजन कम होने लगता है। आंवला जूस बालों और स्किन के लिए भी लाभदायक होता है। इससे बाल और चेहरा दिनों ही मुलायम और खूबसूरत होता है।

अजवाइन वाला पानी

वजन घटाने में अजवाइन वाला पानी भी मदद करता है। अजवाइन का पानी पेट की चर्बी घटाने में सहायता करता है। इसके लिए उबलते हुए पानी में एक चम्मच अजवाइन डाल लें। फिर जब ये थोड़ी मात्रा में बच जाएं तो गैस बंद कर दें। फिर गैस से उतार कर इसे छान लें और पीएं। इसे रोजाना पीने से वजन कम होगा।  अजवाइन का पानी पेट दर्द की समस्या भी ठीक कर देता है। 


Tags:    

Similar News