Odisha: इजराइल से लाई गई 'गंगा' की सर्पदंश से मौत, लाख कोशिशों के बाद भी नहीं बची जान

ओडिशा के नंदनकानन चिड़ियाघर में संदिग्ध सांप के काटने से शनिवार को एक शेरनी की मौत हो गई। बता दें, इस शेरनी को साल 2015 में इजराइल से भारत लाया गया था।

Written By :  aman
Update: 2022-05-28 08:23 GMT

Lioness Ganga Died

Lioness Ganga Died Due To Snake Bite : ओडिशा के नंदनकानन चिड़ियाघर में संदिग्ध सांप के काटने से शनिवार को एक शेरनी की मौत हो गई। बता दें, इस शेरनी को साल 2015 में इजराइल से भारत लाया गया था। इस 15 वर्षीय शेरनी का नाम 'गंगा' था। यह अफ्रीकी मूल की शेरनी थी। पशु चिकित्सकों ने गंगा के इलाज की कोशिश की, लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। भुवनेश्वर स्थित नंदनकानन चिड़ियाघर के उप निदेशक ने कहा, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का इंतजार है।

गौरतलब है कि, सरकार देश में बाघ और शेर के संरक्षण की दिशा में कोशिशें करती रही हैं। इसी के तहत समय-समय पर विदेशी मूल के पशुओं को भी देश में मंगाया जाता रहा है। इसी कड़ी में साल 2015 में अफ्रीकन शेरनी 'गंगा' को इजरायल से लाया गया था। मगर, शनिवार सुबह जहरीले सांप के काटने से उसकी मौत हो गई।   


बता दें कि, इससे पहले इसी साल मार्च में पशु प्रेमियों के लिए तब खुशखबरी आई जब एशियाई शेरनी बिजली ने एक जीवित शावक को जन्म दिया था नंदनकानन पार्क के अधिकारियों के अनुसार, एशियाई शेरनी 'सम्राट' द्वारा पालित एशियाई शेरनी बिजली ने 110 दिनों की गर्भावस्था के बाद एक जीवित शावक को जन्म दिया था। बिजली ने शावक को स्वीकार कर उसे खिलाया। चिड़ियाघर के अधिकारी सीसीटीवी कैमरों के जरिए लगातार निगरानी में रखे रहे।

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर स्थित नंदनकानन चिड़ियाघर में शेरों के संरक्षण के लिए लगातार प्रयास होते रहे हैं। इसी साल जब शेरनी 'बिजली' ने शावक को जन्म दिया था तब शेर की संख्या बढ़कर 18 हो गई थी। उससे पहले सफेद बाघिन 'रूपा' ने 11 मार्च 2022 को 3 शावकों को जन्म दिया था।

Tags:    

Similar News