PM Narendra Modi Birthday: 8 साल और 8 मुश्किल फैसले, पीएम मोदी के इन ऐतिहासिक फैसलों ने बदल दी भारत की तस्वीर

PM Modi 8 years: नरेंद्र मोदी शायद ही इस नाम से कोई परिचित ना हो। भारत से लेकर विदेश तक इस नाम के चर्चे अक्सर होते रहते हैं।दरअसल भारत के पीएम मोदी ने भारत की पूरी तस्वीर बदल डाली।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2022-09-17 02:41 GMT

PM Modi 8 Years (Image: Social Media)

Happy Birthday PM Narendra Modi: नरेंद्र मोदी शायद ही इस नाम से कोई परिचित ना हो। भारत से लेकर विदेश तक इस नाम के चर्चे अक्सर होते रहते हैं। दरअसल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जिन्होंने आजादी के बाद भारत की पूरी तस्वीर बदल डाली। पीएम मोदी हमेशा से ही अपने बेबाक अंदाज और अपने अनोखे सोच के लिए जाने जाते हैं। पीएम बनने के बाद से मोदी ने भारत में कई चीज़ों को बदल दिया, जिसकी उम्मीद शायद ही किसी ने की होगी। तो आइए जानते हैं पीएम मोदी के 8 साल के कार्यकाल में लिए गए 8 बड़े फैसले के बारे में: 

नोटबंदी

नोटबंदी के बारे में शायद ही किसी ने सोचा हो। लेकिन पीएम मोदी के इस चौंकाने वाले फैसले ने ना सिर्फ भारतीयों को चौंकाया बल्कि दुनिया भर में इसके चर्चे हुए। 8 नवंबर 2016 को पीएम मोदी के इस फैसले ने भारत में मानो भूचाल सा ला दिया हो। पीएम मोदी द्वारा यह क़दम देश में भारी मात्रा में काले धन पर लगाम लगाने के लिए उठाया गया था। 

जीएसटी

मोदी सरकार ने भारत में जीएसटी (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) की शुरुआत की। जिसका उद्देश्य रहा अलग अलग क़िस्म के करों के बदले एक ही कर को लागू करना। हालांकि पीएम मोदी के इस फैसले से राज्यों और केंद्र के बीच काफ़ी तनाव का माहौल रहा। बाद में जीएसटी में केंद्र और राज्यों के लिए अलग-अलग स्लैब बना दिए गए। हालांकि आज भी महाराष्ट्र जैसे कई राज्यों का दावा है कि उन्हें अर्थव्यवस्था में उनके योगदान का फल नहीं मिलता है। आज भी कई राज्य पीएम मोदी के इस फैसले से खुश नहीं हैं।

वीवीआईपी कल्चर किया खत्म

पीएम मोदी के इस फैसले की सराहना विदेशों तक हुई। भारत में इस फैसले को सबसे अच्छे फैसले के कैटेगरी में रखा गया। पीएम मोदी का यह फैसला हर वर्ग के लोगों के हित में रहा, जिसकी सराहना खूब हुई। दरअसल लंबे समय से चल रहें इस कल्चर को पीएम मोदी ने सत्ता में आते ही खत्म कर दिया। पीएम मोदी के इस फैसले से आम जनता को काफी राहत मिली है।

कैंटीन सब्सिडी हुआ बंद

पीएम मोदी ने भारत की बागडोर संभालते ही कई ऐसी चीजों में बदलाव किए जिसकी उम्मीद किसी ने नहीं की। इनमें से एक कैंटीन सब्सिडी भी है। दरअसल केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि एक दिन पीएम मोदी ने संसद की कैंटीन का भोजन करने का फैसला किया। जिसके बाद पीएम मोदी ने यह महसूस किया कि आम लोगों को जो खाना बाहर 100 रुपये में खरीदना पड़ता है, वह संसद सदस्यों को सिर्फ 10 रुपये में मिलता है। फिर क्या था पीएम मोदी ने तुरंत ही कैंटीन सब्सिडी बंद करा दी। बता दे कि संसद की कैंटीन में बेहद कम रेट पर खाना मिलने की वजह से कई बार विवाद भी हुआ है। 


अयोध्या विवाद किया खत्म

कई सालों से अयोध्या विवाद को लेकर हो रहे चर्चे पर पीएम मोदी ने फुल स्टॉप लगा दिया। जिस विवाद को खत्म करने में कई साल लग गए उस विवाद को पीएम मोदी ने अपने 8 साल के कार्यकाल् में खत्म कर दिया। दरअसल अयोध्या विवाद भारत का सबसे बड़ा धार्मिक विवाद होने के साथ ही कानूनी विवाद भी रहा है। बता दे अयोध्या विवाद के कारण देशभर में तनाव का माहौल था। कई सालों से कोर्ट की कार्रवाई में उलझे भगवान राम को सुप्रीम कोर्ट से आखिरकार न्याय मिला और 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले ने अयोध्या में राम जन्मभूमि को ही राम का जन्म स्थान माना। इसके बाद मोदी सरकार ने भव्य राम मंदिर के निर्माण का कार्य का भी शुभारंभ करवा दिया। अब जल्द ही 2023 तक रामलला के गर्भगृह में दर्शन लाभ मिलेंगे। 

तीन तलाक नियम हुआ खत्म

तीन तलाक का मसला का भी अंत पीएम मोदी ने किया। दरअसल मुस्लिम महिलाएं तीन तलाक की कुप्रथा को बंद करने के लिए कई सालों से कानूनी लड़ाई लड़ रही थी। लेकिन उन्हें न्याय नहीं मिल रही थी। लेकिन पीएम मोदी की सरकार बनते ही सुप्रीम कोर्ट ने सबूतों के आधार पर इस मामले में सुनवाई में तेजी कर और इस कुप्रथा पर 2017 में प्रतिबंध लगा दिया। 

सर्जिकल और एयर स्ट्रॉइक 

भारतीय सेना द्वारा किया गया सर्जिकल और एयर स्ट्राइक दुनियाभर में चर्चा का विषय बना। सर्जिकल और एयर स्ट्राइक ने पाकिस्तान की नींव को हिला कर रख दिया था। दरअसल पीएम मोदी की सरकार आने से पहले ऐसा होता था कि पाकिस्तान आतं‍कवादियों की घुसपैठ करा कश्मीर और पंजाब आदि जगहों पर बड़ी आसानी से हमले करवा देता था, तब भारत इसका सिर्फ मौखिक विरोध ही कर पाता था। लेकिन पीएम मोदी की सरकार आने के बाद पीएम मोदी ने भारतीय सैनिक को खुली छूट दे डाली कि जरूरत पड़ने पर आतंक को उसी के घर में घुसकर जावाब देना भारत को बहुत अच्छे से आता है। सर्जिकल और एयर स्ट्राइक के जरिए भारतीय सेना ने दुनियाभर को यह बता दिया कि भारतीय सेना समय आने पर कुछ भी करने में सक्षम है।

अनुच्छेद 370 हुआ खत्म

जम्मू और कश्मीर की जनता आजादी के बाद से यानी 70 साल से धारा 370 की जंजीरों में उलझ कर रह गई थी। बता दे 5 अगस्त 2019 को मोदी सरकार ने कश्मीर को अनुच्छेद 370 से मुक्त करा दिया। इसके साथ ही लद्दाख को एक अलग केंद्र शासित राज्य घोषित किया गया। पीएम मोदी की इस ऐतिहासिक कदम से कश्मीरी पंडितों को ही नहीं बल्कि राज्य के हर नागरिकों को अब केंद्र सरकार की लाभकारी योजनाओं का फायदा मिला, जिनसे कई सालों तक कश्मीर के लोगों को वंचित रखा गया।

Tags:    

Similar News