मुंबई फिर कांपी: भूकंप ने मचाया आतंक, लोगों की हालत खराब

महाराष्ट्र भूकंप से बदहाल है। मुंबई, नासिक,पालघर में इस महीने कई बार भूकंप आया। ऐसे में लोग डरे हुए हैं। हालाँकि लगातार आने वाले इन झटकों की तीव्रता कम रही।

Update: 2020-09-11 03:34 GMT

मुंबई: भारत के कई हिस्सों में भूकंप का सिलसिला लगातार जारी है। इसी कड़ी में शुक्रवार को मुंबई में भूकंप के झटके महसूस हुए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र मुंबई के उत्तर दिशा में 98 किलोमीटर दूर था। भूकंप के झटके करीब सुबह सवा चार बजे महसूस किए गए। महाराष्ट्र में लगातार भूकंप आ रहे हैं।

मुंबई में 3.5 तीव्रता का आया भूकंप

महाराष्ट्र भूकंप से बदहाल है। मुंबई, नासिक, पालघर में इस महीने कई बार भूकंप आया। ऐसे में लोगों में दहशत का माहौल है। हालाँकि बार बार आने वाले इन झटकों की तीव्रता कम रही है।

नासिक में 3.6 तीव्रता के भूकंप के झटके

आज मुंबई और नासिक में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। पहले मुंबई में 3.5 तीव्रता का भूकंप महसूस हुआ तो वहीं नासिक के पास भी 3.6 तीव्रता के भूकंप के झटकों को महसूस किया गया।

ये भी पढ़ेंः पुलिस के पहरे के बीच स्‍कूटर से किसानों के घर पहुंचे अजय लल्‍लू, पोंछे पीडितों के आंसू

इसके पहले बुधवार सुबह नासिक से 93 किमी दूर पश्चिम में भूकंप से कपकपाहट महसूस हुई। बता दें, ये झटके सुबह 4:17 पर आए थे। साथ ही नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी के मुताबिक, इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.2 थी। फिलहाल राहत की बात तो ये है कि भूकंप के इन झटकों में किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

इस हफ्ते महाराष्ट्र में तीन बार महसूस हुए भूकंप के झटके

वहीं महाराष्ट्र के सातारा जिले के कोयना बांध क्षेत्र में सोमवार सुबह 2.6 तीव्रता का भूकंप आया था। जानकारी देते हुए जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया था कि जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। बताया गया कि, ‘2.6 तीव्रता का भूकंप सुबह 7 बजकर 55 मिनट पर आया और इसका केंद्र कोयना बांध से 14 किलोमीटर की दूरी पर था।’ पिछले हफ्ते कोयना बांध क्षेत्र में इतनी ही तीव्रता का भूकंप आया था।

ये भी पढ़ेंः काशी में भगवान शिव का अपमान: भड़के बनारसी, बंद करानी पड़ी शूटिंग

लगातार झटकों से कांपा महाराष्ट्र

इससे भूकंप से पहले महाराष्ट्र के पालघर जिले में भी सुबह 3.5 तीव्रता का भूकंप आया था, लेकिन किसी प्रकार के नुकसान होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

ऐसे में जिला आपदा नियंत्रण प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेकानंद कदम ने बताया था कि भूकंप डहाणू तालुका के पारसवड़ी इलाके में सुबह 8 बजकर 7 मिनट पर आया था। महाराष्ट्र में लगातार भूकंप के झटकों ने लोगों को हिला के रख दिया है। ऐसे में अब लोग किसी बड़ी आपदा का अदेंशा लगाते हुए, डर के साए में हैं।

ये भी पढ़ेंः रिया ‘राजनीति क्वीन’: चुनाव का नया मुद्दा, पश्चिम बंगाल तक ले पहुंची कांग्रेस

वहीं बात करें तो बीते हफ्ते, जिले में शुक्रवार और शनिवार को हल्की तीव्रता के भूकंप के चार झटके आए थे। पालघर जिला खासकर डहाणू और तलासरी तहसील में नवंबर से ही कम तीव्रता से मध्यम तीव्रता के भूकंप आ रहे हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News