Chardham Yatra: 64 श्रद्धालुओं की मौत, 11 लाख से ज्यादा लोग पहुंचे

Chardham Yatra: चार धाम यात्रा में 25 मई तक 11 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। इसमें सबसे ज्यादा संख्या में भक्त केदारनाथ धाम पहुंचे। यहां 4 लाख 67 हजार श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-05-27 10:27 GMT

Chardham Yatra: उत्तराखंड की चारधाम यात्रा जारी है और बीते वर्षों की तुलना में रिकॉर्डतोड़ श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। जानकारी के मुताबिक चारधाम यात्रा में अब तक 64 श्रृद्धालुओं की मौत हो चुकी है। इनमें से केदारनाथ में 27, बद्रीनाथ में 21, यमुनोत्रा में 13 और गंगोत्री में 3 लोगों की मौत हुई है।

चार धाम में अब तक 11 लाख लोग यात्रा कर चुके हैं, जबकि दर्शनों के लिये 31 लाख लोगों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा लिया है। यहां बढ़ती भीड़ और अव्यवस्था फैलने की वजह से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 31 मई तक के लिए बंद कर दिये गए हैं।

Kedaranath Temple: Photo- Social Media

पिछले वर्ष की तुलना में यात्रियों की संख्या में यमुनोत्री में 127 फीसदी, केदारनाथ में 156 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है।


Badrinath Temple: Photo- Social Media


खास बातें-

- 10 मई 2024 को श्रीकेदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री तथा 12 मई को श्रीबदरीनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले गए थे।

- 23 मई 2024 तक चारों धामों में 11 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।

- चार धाम यात्रा में 25 मई तक 11 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। इसमें सबसे ज्यादा संख्या में भक्त केदारनाथ धाम पहुंचे। यहां 4 लाख 67 हजार श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे। वहीं, बद्रीनाथ में ढाई लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन कर लिये हैं। यमुनोत्री में एक लाख 97 हजार और गंगोत्री में 1 लाख 91 हजार श्रद्धालुओं ने दर्शन किये हैं।

- यात्रा के दौरान जिनकी मौत हुई उनमें से ज्यादा लोग 60 साल के ऊपर के थे। प्रशासन की तरफ से श्रद्धालुओं की नियमित स्क्रीनिंग की जा रही है और जो अस्वस्थ्य हैं उन्हें यात्रा न करने की सलाह दी जा रही है। इसके बावजूद भी कोई यात्रा पर जा रहा है, तो उससे फॉर्म भरवाया जा रहा है।

- इस बीच मौसम विभाग ने चारधाम तीर्थयात्रियों को सलाह देते हुए आग्रह किया है कि तीर्थयात्री बारिश होने पर यात्रा करने से बचें। मौसम पूर्वानुमान की जानकारी लेने के बाद यात्रा करें। चारधाम यात्रा के दौरान रात होने से पहले अपने गंतव्य पर पहुंचे। खाने-पीने की चीजें यात्रा के दौरान साथ रखें। गर्म कपड़े और जरूरी दवाएं साथ लेकर यात्रा पर चलें।

Tags:    

Similar News