Aadhaar Card Benefits: अब सरकारी लाभ उठाने के लिए आधार सबसे जरूरी, जारी हुआ ये सर्कुलर

Aadhaar Card Benefits: सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडी और योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड नंबर या नामांकन पर्ची होना बहुत जरूरी है।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-08-21 08:54 GMT

आधार कार्ड (फोटो- सोशल मीडिया)

Aadhaar Card Benefits: सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडी और योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड नंबर या नामांकन पर्ची होना बहुत जरूरी है। इस बारे में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने पिछले हफ्ते सभी केंद्रीय मंत्रालयों और राज्य सरकारों को एक सर्कुलर में यह बात कही।

सरकार द्वारा जारी किया गया सर्कुलर इस प्रकार है-

"इस प्रकार उपरोक्त पृष्ठभूमि में और अधिनियम की धारा 7 के प्रावधान पर विचार करते हुए ... यदि किसी व्यक्ति को कोई आधार संख्या निर्दिष्ट नहीं की गई है, या उसने नामांकन के लिए आवेदन किया है और जब तक ऐसे व्यक्ति को आधार संख्या आवंटित नहीं की जाती है, वह आधार नामांकन पहचान (ईआईडी) संख्या / आधार नामांकन पर्ची के साथ पहचान के वैकल्पिक और व्यवहार्य साधनों के माध्यम से सरकारी लाभ, सब्सिडी और सेवाओं का फायदा उठा सकता है।

साथ ही सर्कुलर में ये भी कहा गया है कि आधार पहचान वाले 99 प्रतिशत वयस्कों के इतने व्यापक कवरेज के कारण कई सेवाओं और लाभों को सीधे निवासियों को हस्तांतरित किया जा रहा है। सर्कुलर में कहा गया है, "आधार ने कल्याणकारी सेवाएं प्राप्त करने में नागरिक अनुभव की गुणवत्ता में काफी सुधार किया है।"

यूआईडीएआई के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, वास्तव में, 95.74 लाख आधार संख्या वयस्कों को सौंपी गई है, जो 2022 तक भारत में वयस्कों की अनुमानित आबादी का लगभग 101 प्रतिशत है। आधार को सरकार में रिसाव को रोकने के लिए एक प्रमुख उपकरण के रूप में देखा जाता है। सब्सिडी और योजनाएं।

वर्चुअल आइडेंटिफ़ायर (VID) का वैकल्पिक इस्तेमाल

यूआईडीएआई ने पहले निवासियों के लिए वर्चुअल आइडेंटिफायर (वीआईडी) की सुविधा का विस्तार किया था, जो संबंधित व्यक्ति को सुरक्षा के साथ-साथ गोपनीयता की भावना देने के लिए आधार संख्या धारक के आधार नंबर के लिए एक अदला-बदली 16-अंकीय यादृच्छिक संख्या है। .

विनियमों में कहा गया है कि आधार संख्या धारक ऑनलाइन प्रमाणीकरण या ई-केवाईसी के लिए आधार संख्या के बदले वीआईडी ​​​​का उपयोग कर सकता है और अनुरोध करने वाली संस्थाएं यह सुनिश्चित करेंगी कि वर्चुअल आईडी का उपयोग करके आधार प्रमाणीकरण का प्रावधान प्रदान किया गया है।

लेकिन 11 अगस्त को जारी दूसरे सर्कुलर में यूआईडीएआई ने कहा है कि सरकारी संस्थाएं वीआईडी ​​को वैकल्पिक बना सकती हैं।

"कुछ सरकारी संस्थाओं को सामाजिक कल्याण योजनाओं के सुचारू कार्यान्वयन के लिए अपने संबंधित डेटाबेस में आधार संख्या की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए, ऐसी सरकारी संस्थाओं को लाभार्थियों को आधार संख्या प्रदान करने और VID को वैकल्पिक बनाने की आवश्यकता हो सकती है, "यूआईडीएआई ने परिपत्र में कहा है।

प्रमाण पत्र के लिए भी आधार

11 अगस्त को जारी एक अन्य परिपत्र में, यूआईडीएआई ने यह भी निर्दिष्ट किया कि विभिन्न प्रमाणपत्र जारी करने के लिए आधार या आधार नामांकन संख्या की भी आवश्यकता हो सकती है, जो कि वित्त पोषित योजनाओं के तहत लाभ, सब्सिडी और सेवाओं के वितरण के लिए लाभार्थियों की पात्रता निर्धारित करने में उपयोग किया जाता है। विभिन्न सरकारें।

ये प्रमाण पत्र सामाजिक कल्याण लाभों के वितरण के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए पात्रता निर्धारित करने में उनकी "अंतिम उपयोगिता" पाते हैं। यूआईडीएआई के दूसरे सर्कुलर में कहा गया है, "इसलिए, इन सेवाओं (प्रमाणपत्रों) को सब्सिडी, लाभ और सेवाओं के वितरण के लिए अधिनियम की धारा 7 के दायरे में माना जा सकता है, जहां भी ऐसी कार्यान्वयन संस्थाओं को इसकी आवश्यकता महसूस होती है।"

Tags:    

Similar News