Aaj Ka Mausam 27 April 2023: यूपी समेत कई इलाकों में होगी झमाझम बारिश, यहाँ देखें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

Today Weather Update 27 April 2023: कब तक रहेगा मौसम सुहावना, कैसा रहेगा धूप का असर जानिए यहां.....

Update: 2023-04-27 08:04 GMT
Aaj Ka Mausam 25 April 2023

Aaj Ka Mausam 27 April 2023: अप्रैल महीने की शुरुआत से भीषण गर्मी का सामना करने वाले लोगों के लिए मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। देश के विभिन्न इलाकों को अगले पांच दिनों तक भीषण गर्मी से राहत मिलेगी और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में भी 29 और 30 अप्रैल को व्यापक तौर पर बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। अप्रैल महीने के दौरान देश के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था मगर मौसम में बदलाव के बाद अब लोगों को राहत मिलने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश के मौसम में भी बड़ा बदलाव दिखेगा। बुधवार की रात वाराणसी समेत कई इलाकों में बारिश होने की खबर है। मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल राज्य में लू चलने की कोई संभावना नहीं है। यह स्थिति मई के पहले सप्ताह तक जारी रह सकती है। 28 अप्रैल से प्रदेश के मौसम में बड़ा बदलाव दिखना की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग का कहना है कि 28 अप्रैल को राज्य के कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे। 29 और 30 अप्रैल को प्रदेश में व्यापक तौर पर बारिश होने की संभावना जताई गई है। प्रदेश का अधिकतम तापमान में पहले ही गिरावट दर्ज की गई है और बारिश के बाद तापमान में और गिरावट आएगी।

दिल्ली और बिहार में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों के दौरान देश के किसी भी इलाके में हीटवेव चलने की कोई संभावना नहीं है। राजधानी दिल्ली का तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है और यहां एक सप्ताह तक बूंदाबांदी का दौर बने रहने की संभावना है। बुधवार को भी दिल्ली के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी और आगे भी यह दौर बना रहेगा। गुरुवार को दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है।

बिहार के लोगों को भी भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है। 29 और 30 अप्रैल को राज्य के 19 जिलों में आंधी और पानी का येलो अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी पटना समेत राज्य के कई जिलों में आंधी और बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनेगी।

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में अगले पांच दिनों तक बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बुधवार की शाम से ही बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग की ओर से इन तीनों इलाकों में ओलावृष्टि होने की चेतावनी भी दी गई है।

राजस्थान में तेज हवाओं के साथ होगी बारिश

राजस्थान में आने वाले दिनों में आंधी के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। जयपुर स्थित मौसम केंद्र का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण राज्य के कई इलाकों में आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है। गुरुवार को राज्य के दक्षिणी हिस्सों उदयपुर,कोटा और जोधपुर संभाग आदि के जिलों में बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

मौसम केंद्र का कहना है कि बीकानेर जयपुर जोधपुर उदयपुर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में 28 से 30 अप्रैल के दौरान कुछ स्थानों पर 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और हल्की बारिश होने का अनुमान है। 28 अप्रैल से राज्य के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है। तापमान में गिरावट से राज्य के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पश्चिमी हिमालय पर आज हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। विदर्भ, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है।

असम, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

Tags:    

Similar News